World Heart Day 2023: कभी जेनेटिक तो कभी लेजी लाइफस्टाइल, जानें किन-किन कारणों से होती हैं दिल की बीमारियां

हार्ट डिजीज हार्ट से जुड़ी कई स्थितियों के कारण हो सकती है. इनमें ब्लड वेसेल्स से संबंधित बीमारी जैसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज, अनियमित हार्ट बीट, जन्मजात हार्ट जटिलताएं, हार्ट मसल्स से संबंधित परेशानी, हार्ट वॉल्व से संबंधित परेशानी शामिल हैं.

World Heart Day 2023: कभी जेनेटिक तो कभी लेजी लाइफस्टाइल, जानें किन-किन कारणों से होती हैं दिल की बीमारियां

दिल की बीमारियों के ये हैं प्रमुख कारण

बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण आजकल हृदय से जुड़ी बीमारियां (Heart related diseases) तेजी से बढ़ रही हैं. यह स्वास्थ्य से जुड़ी सबसे गंभीर समस्याओं में शामिल है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन की आकड़ों की मानें तो हर साल दुनिया भर में 1.79 करोड़ लोगों की मौत का कारण हार्ट से संबंधित परेशानी के कारण होती है. लोगों को दिल से संबंधित बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जाता है. आइए जानते हैं हृदय रोग के प्रमुख कारणों (causes of heart diseases) के बारे में.

Read This Also: First Aid For Heart Attack: हार्ट अटैक पीड़ित को तुरंत कैसे दें सीपीआर? नहीं आता तो जान लें स्टेप बाय स्टेप तरीका


हृदय रोग के कारण | Causes of Heart Diseases


हार्ट डिजीज हार्ट से जुड़ी कई स्थितियों के कारण हो सकती है. इनमें ब्लड वेसेल्स से संबंधित बीमारी जैसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज, अनियमित हार्ट बीट, जन्मजात हार्ट जटिलताएं, हार्ट मसल्स से संबंधित परेशानी, हार्ट वॉल्व से संबंधित परेशानी शामिल हैं. हृदय से संबंधित बीमारी के अनुसार हृदय रोग का कारण अलग अलग हो सकते हैं

कोरोनरी धमनी रोग के कारण | Causes of Coronary Artery Disease

आर्टरीज में फैटी प्लाक बनना (एथेरोस्क्लेरोसिस) कोरोनरी आर्टरी डिजीज का सबसे सामान्य कारण है. इसके लिए पुअर डाइट, एक्सरसाइज की कमी,  मोटापा और स्मोकिंग जिम्मेदार होते हैं. हेल्दी लाइफ स्टाइल  एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है.

Read this also: World Heart Day 2023: दिल की बीमारी के क्या हैं संकेत? जानिए कारण और बचाव के उपाय

एरिथमिया का कारण | Causes of Irregular Heartbeats or Arrhythmias

दिल की अनियमित धड़कन या एरिथमिया के कारणों में कार्डियोमायोपैथी, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, डायबिटिज, नशीली दवाओं का उपयोग, इमोशनल स्ट्रेस, अल्कोहल या कैफीन का ज्यादा सेवन, जन्मजात हृदय संबंधी परेशानी, हाई बीपी, स्मोकिंग, हार्ट वाल्व डिजीज और कुछ दवाएं, जो बगैर प्रिस्क्रिप्शन के खरीदी जाती हैं, जड़ी-बूटियां और सप्लीमेंट्स शामिल हो सकते हैं.

जन्मजात दोष | Causes of congenital heart defects

प्रेगनेंसी के लगभग एक महीने बाद बच्चे का हृदय विकसित होने लगता है उस समय किसी परेशानी के कारण हार्ट की बनावट में गड़बड़ी आ जाती है. जिसके कारण बच्चे के जन्म बाद हार्ट से संबंधित समस्याएं होती हैं.

कार्डियोमायोपैथी का कारण | Causes of Cardiomyopathy

कार्डियोमायोपैथी के सही कारणों का अब तक पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है. यह अधिकतर जेनेटिक होता है. डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी आमतौर पर हृदय के बाएं वेंट्रिकल में शुरू होती है. दिल का दौरा, इंफेक्शन और कैंसर की दवाएं वेंट्रिकल को नुकसान पहुंचाती हैं. हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी आमतौर पर जेनेटिक होता है.  

हार्ट वाल्व डिजीज के कारण | auses of heart valve disease

कुछ लोगों को जन्मजात हार्ट वाल्व डिजीज होता है. इसके अलावा रुमैटिक फीवर इंफेक्शन और कनेक्टिव टिश्यू डिसऑर्डर के कारण भी हार्ट वाल्व डिजीज हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)