डायबिटीज करती है Kidney Fail और बना सकती है अंधा, ये हैं Diabetes से होने वाली अन्य बीमारियां

Diabetes Complications: हाइपरग्लाइकेमिया, जिसे बढ़ा हुआ ब्लड ग्लूकोज या बढ़ा हुआ ब्लड शुगर भी कहा जाता है. अनकंट्रोल डायबिटीज का एक सामान्य प्रभाव है और समय के साथ शरीर की कई प्रणालियों, खासकर नसों और रक्त वाहिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचाता है.

डायबिटीज करती है Kidney Fail और बना सकती है अंधा, ये हैं Diabetes से होने वाली अन्य बीमारियां

Diseases causes by Diabetes: डायबिटीज के कारण करीब 1 मिलियन लोग अंधे हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज के कारण करीब 1 मिलियन लोग अंधे हैं.
  • डायबिटीज में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा दो से तीन गुना बढ़ जाता है.
  • डायबिटिक रेटिनोपैथी अंधेपन का एक कारण है .

Diseases causes by diabetes: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो या तो तब होती है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या जब शरीर अपने द्वारा उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. हाइपरग्लाइकेमिया, जिसे बढ़ा हुआ ब्लड ग्लूकोज या बढ़ा हुआ ब्लड शुगर भी कहा जाता है. अनकंट्रोल डायबिटीज का एक सामान्य प्रभाव है और समय के साथ शरीर की कई प्रणालियों, खासकर नसों और रक्त वाहिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचाता है.

पुरुषों को इन हिस्सों में हो रहा है दर्द, तो हल्के में लेने की न करें गलती खतरे की हो सकती घंटी

2014 में, 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के 8.5 प्रतिशत वयस्कों को डायबिटीज थाय 2019 में, डायबिटीज 1.5 मिलियन मौतों का प्रत्यक्ष कारण था और डायबिटीज के कारण होने वाली सभी मौतों में से 48 प्रतिशत 70 वर्ष की आयु से पहले हुई थी. अन्य 460,000 किडनी की बीमारी से होने वाली मौतें डायबिटीज के कारण हुईं और बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल लगभग 20 प्रतिशत हृदय संबंधी मौतों का कारण बनता है.

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes)

टाइप 2 डायबिटीज शरीर के इंसुलिन के अप्रभावी उपयोग के परिणामस्वरूप होता है. डायबिटीज वाले 95 प्रतिशत से अधिक लोगों को टाइप 2 मधुमेह है. इस प्रकार का डायबिटीज मोटे तौर पर शरीर के अतिरिक्त वजन और शारीरिक निष्क्रियता का परिणाम है.

पेट की सेहत के लिए करें ये आसान योगासन, पाचन तंत्र होगा मजबूत

लक्षण टाइप 1 डायबिटीज के समान हो सकते हैं लेकिन अक्सर कम चिह्नित होते हैं. नतीजतन जटिलताएं पहले ही उत्पन्न होने के बाद, बीमारी की शुरुआत के कई सालों बाद निदान किया जा सकता है.

टाइप 1 डायबिटी (Type 1 Diabetes)

टाइप 1 डायबिटीज लो इंसुलिन उत्पादन की विशेषता है और इसके लिए इंसुलिन के दैनिक एडमिनिस्ट्रेशन की जरूरत होती है. 2017 में टाइप 1 डायबिटीज वाले 9 मिलियन लोग थे; उनमें से ज्यादातर उच्च आय वाले देशों में रहते हैं. न तो इसका कारण पता है और न ही इसे रोकने के उपाय.

लक्षणों में मूत्र का अत्यधिक उत्सर्जन (पॉलीयूरिया), प्यास (पॉलीडिप्सिया), लगातार भूख लगना, वजन कम होना, दृष्टि में बदलाव और थकान शामिल हैं. ये लक्षण अचानक हो सकते हैं.

जेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational Diabetes)

गर्भकालीन मधुमेह हाइपरग्लाइकेमिया है जिसमें ब्लड शुगर लेवल का मान सामान्य से अधिक होता है लेकिन डायबिटीज के निदान से कम होता है. गर्भकालीन डायबिटीज गर्भावस्था के दौरान होता है.

सर्दियों का सबसे पावरफुल और हेल्दी सुपरफ्रूट है अमरूद, डेली एक खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

गर्भावधि डायबिटीज वाली महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के दौरान जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. इन महिलाओं और संभवतः उनके बच्चों को भी भविष्य में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटीज के हेल्थ इफेक्ट्स (Health Effects Of Diabetes)

समय के साथ डायबिटीज हार्ट, रक्त वाहिकाओं, आंखों, किडनी और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. डायबिटीज अंधापन, किडनी फेलियर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण है.

  • डायबिटीज वाले वयस्कों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा दो से तीन गुना बढ़ जाता है.
  • डायबिटीज लो ब्लड फ्लो के साथ पैरों में न्यूरोपैथी (तंत्रिका क्षति) पैर के अल्सर, संक्रमण की संभावना को बढ़ाती है.
  • डायबिटिक रेटिनोपैथी अंधेपन का एक जरूरी कारण है और यह रेटिना में छोटी रक्त वाहिकाओं को लंबे समय तक संचित क्षति के परिणामस्वरूप होता है. मधुमेह के कारण करीब 1 मिलियन लोग अंधे हैं.
  • डायबिटीज वाले लोगों में COVID-19 सहित कई संक्रामक रोगों के खराब परिणाम होने की संभावना अधिक होती है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

MCD चुनाव : वोटरों में दिखा कम उत्साह, कई के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब