Diabetes: ब्लड शुगर लेबल को करना है संतुलित तो अपने Bedtime रूटीन में करें ये बदलाव

Bedtime Routine For Diabetics: ब्लड में शुगर के लेवल को संतुलित करने के लिए डायबिटीज की दवाओं के साथ अपने बेडटाइम रूटीन में भी बदलाव करने की जरूरत है. सोने से पहले एक चम्मच मेथी दाना को पानी में भिंगोए और सुबह उठकर खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रह सकता है.

Diabetes: ब्लड शुगर लेबल को करना है संतुलित तो अपने Bedtime रूटीन में करें ये बदलाव

Diabetes: ब्लड शुगर लेबल को करना है संतुलित तो अपने Bedtime रूटीन में करें ये बदलाव

नई दिल्ली:

Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को रेगुलर दवा (medicines) लेनी होती है. इसके साथ ही उन्हें ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए कई उपाय और सावधानियां बरतनी की जरूरत होती है. ब्लड शुगर के स्तर (blood sugar level) को कई कारक प्रभावित कर सकते हैं, उनमें से एक कारक आपकी सोने की दिनचर्या है. सोने से पहले आप क्या करते हैं और क्या खाते हैं, इसका आपकी मधुमेह की स्थिति (diabetes status) पर प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी भोजन और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना महत्वपूर्ण है.

Hair Care Tips: बालों से डैंड्रफ को हटाने के लिए 6 अचूक घरेलू उपाय, बाल भी बनेंगे मजबूत और घने, हर कोई पूछेगा राज

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और अपने ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखना चाहते हैं तो न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lavneet Batra) के बताए गए बेडटाइम सुझावों को फॉलो कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डायबिटीज मरीजों के लिए कुछ बेडटाइम (bedtime tips) सुझाव शेयर किए हैं. लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि ग्लूकोज के स्तर को विनियमित करने के लिए नींद महत्वपूर्ण है. डायबिटीज के लोगों के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं-

कैमोमाइल चाय ( Chamomile tea)

पोषण विशेषज्ञ बताती हैं कि मधुमेह वाले लोग बिस्तर पर जाने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय ले सकते हैं. वह कहती हैं कि चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं.

Skin Care Tips: गर्मी दे रही है दस्तक, इस तरह रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, चमकती रहेगी त्वचा

बादाम को भींगो कर खाएं (Soaked almonds)

अगर आपको रात में कुछ खाने का मन करता है तो भीगे हुए बादाम को खा सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इन नट्स में मौजूद मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं और रात में भूख से निपटने में मदद कर सकते हैं.

भीगे हुए मेथी दाना  (fenugreek seeds)

मधुमेह रोगी अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भीगे हुए मेथी दाना का सेवन कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इन बीजों में "एक्सीलेंट  हाइपोग्लाइकेमिक" गुण होते हैं जो रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. सोन से पहले एक चम्मच मेथी दाना पानी में भीगोंए और सुबह उठकर उसे खा लें. 

वज्रासन मुद्रा (Vajrasana pose)

सोने से पहले सही चीजों का सेवन करने के अलावा, न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है ब्लड शुगर लेवल पर वज्रासन में बैठने से भी फर्क पड़ सकता है. वह कहती हैं कि रोजाना पंद्रह मिनट तक इसका अभ्यास करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कम हो सकता है.