Diabetes And Organs Affected: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल न करने से इन 7 अंगों पर पड़ता है बुरा असर

Diabetes And Organs: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए निरंतर देखभाल की जरूर होती है. अपनी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए, दवा के साथ या जीवन शैली में बदलाव के जरिए अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं.

Diabetes And Organs Affected: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल न करने से इन 7 अंगों पर पड़ता है बुरा असर

Diabetes: हाई शुगर लेवल मस्तिष्क को रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है

खास बातें

  • डायबिटीज आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.
  • यह आपकी आंखों को भी प्रभावित कर सकता है.
  • क्रोनिक हाई ब्लड शुगर किडनी में रक्त वाहिकाओं को ख़राब कर सकता है.

Diabetes And Body Organs: जब हम "डायबिटीज" शब्द सुनते हैं, तो हमारा पहला विचार हाई ब्लड शुगर लेवल के बारे में होता है. ब्लड ग्लूकोज (शुगर) हमारे स्वास्थ्य का कम-से-कम घटक है, और, जब यह समय की लंबी अवधि में बढ़ता है, तो यह डायबिटीज में विकसित हो सकता है. डायबिटीज, एक पुरानी बीमारी है जो आपके शरीर को इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करती है. एक हार्मोन जो आपके शरीर को ग्लूकोज (शुगर) को ऊर्जा में बदलने की अनुमति देता है. शायद, जल्दी पकड़े जाने पर इसे प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है, लेकिन दूसरी ओर, अगर इसे अनकंट्रोल छोड़ दिया जाता है, तो यह संभावित जटिलताओं को जन्म दे सकता है.

बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

डायबिटीज होने पर आपके शरीर के इन अंगों पर होता है असर...

1. दिल: हाई ब्लड शुगर लेवल रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त वाहिकाओं में फैटी का निर्माण कर सकता है. रक्त प्रवाह को रोक सकता है और रक्त वाहिकाओं को कठोर बना सकता है. इसके अलावा, अगर रक्त का थक्का बनता है, तो दिल का दौरा पड़ सकता है.

2. आंखें: समय के साथ अनियंत्रित मधुमेह आपकी आंखों सहित पूरे शरीर में रक्त वाहिका को नुकसान पहुंचा सकता है. हमारी रेटिना में छोटे, नाजुक रक्त वाहिकाएं होती हैं. उच्च रक्त शर्करा के कारण, ये रक्त वाहिकाएं सूज जाती हैं, कमजोर हो जाती हैं और बंद हो जाती हैं जिसे "डायबिटिक रेटिनोपैथी" के रूप में जाना जाता है. डायबिटीज वाले लोगों में मोतियाबिंद होने की अधिक संभावना है.

डायबिटीज में इन कारणों पर रखें नजर, यहां हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अद्भुत घरेलू उपचार!

3. मस्तिष्क: हाई शुगर लेवल मस्तिष्क को रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं को प्रभावित और नुकसान पहुंचा सकता है. इससे स्ट्रोक हो सकता है. एक स्ट्रोक स्थायी क्षति या मृत्यु का कारण बन सकता है. इसके अतिरिक्त, पुरानी उच्च रक्त शर्करा का स्तर भी स्मृति मुद्दों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है.

4. गुर्दे: क्रोनिक उच्च रक्त शर्करा का स्तर गुर्दे में रक्त वाहिकाओं को खराब कर सकता है. ये रक्त वाहिकाएं अपशिष्ट उत्पादों को छान देती हैं. हाई ब्लड शुगर आपकी किडनी को अधिक मेहनत करता है. फ़िल्टरिंग सिस्टम खराब तरीके से काम करना शुरू कर सकता है, लेकिन, अगर यह काम करना बंद कर दे तो किडनी फेल हो जाती है. डायबिटीज गुर्दे की विफलता का मुख्य कारण है.

सर्दियों में सभी को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, हर मर्ज के लिए हैं रामबाण; आज से ही करें सेवन!

ussfa2soDiabetes And Body Organs: अनमैनेज्ड डायबिटीज से किडनी फेल होने का खतरा बढ़ सकता है

5. त्वचा: डायबिटीज धीरे-धीरे ठीक करने के लिए त्वचा में घाव या घावों का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मधुमेह वाले लोग संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

6. नसों: आपके हाथ, पैर और महत्वपूर्ण अंगों में नसों को नुकसान क्रोनिक उच्च रक्त शर्करा के स्तर के साथ हो सकता है जिसे "डायबिटीज न्यूरोपैथी" कहा जाता है. यह झुनझुनी, सुन्नता या भावना की हानि का कारण बनता है. यह दर्दनाक हो सकता है और संक्रमण या विच्छेदन जैसी गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है.

7. प्रजनन अंग: डायबिटीज प्रजनन प्रणाली पर एक टोल ले सकता है. गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव गर्भकालीन डायबिटीज का कारण बन सकता है और बदले में, उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाता है.

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए निरंतर देखभाल की जरूरत होती है. अपनी डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए, दवा के साथ या जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना सुनिश्चित करें. इसलिए, स्वस्थ भोजन, वजन बनाए रखना और नियमित शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहना, आपके डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकता है और आपके स्वास्थ्य को ट्रैक पर रख सकता है.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड प्यूरीफिकेशन के लिए कमाल हैं ये 5 नेचुरल चीजें, स्किन पर भी दिखने लगेगा ग्लो!

स्क्रीन के बुरे असर से बचने और आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो जल्द राहत पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: क्या सही से चबाकर खाने से वजन कम होता है? यहां जानें वजन घटाने के कारगर उपाय