Diabetes Tips: मीठी चीजों को देखते ही होती है क्रेविंग, इस तरह करें खुद को कंट्रोल

Diabetes Tips: खाने की ये क्रेविंग ब्ल्ड शुगर लेवल को कम या ज्यादा कर सकती है. डायबिटीज मरीज खुद को मीठा खाने से कैसे रोक सकते हैं ये जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़े. 

Diabetes Tips: मीठी चीजों को देखते ही होती है क्रेविंग, इस तरह करें खुद को कंट्रोल

मीठा खाने से खुद को रोकना हैं तो जरूर करें ये काम

Diabetes Tips: डायबिटीज मरीज को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए अपने खाने-पीने की आदतों के साथ-साथ अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इन लोगों को अपनी खाने की चीजों को कंट्रोल करना होता है, चाहें उनकी पसंद की चीजें नमकीन हो, मीठी हो या ऑयली इन सभी को खाने पर कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. सर्दियों के मौसम में खुद को मीठा खाने से रोकना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है.

ठंड का मौसम अपने साथ इस सीजन के कई ऐसे फूड्स लेकर के आता है जो मीठे होने के साथ ही अनहेल्थी भी होते हैं. ऐसे में इस वक्त खुद को खाने से कंट्रोल करना और कठिन होता है. खाने की ये क्रेविंग ब्ल्ड शुगर लेवल को कम या ज्यादा कर सकती है. डायबिटीज मरीज खुद को मीठा खाने से कैसे रोक सकते हैं ये जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़े. 

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

 इन सब बातों से पहले यह समझना जरूरी है कि आखिर वो कौन सी चीजे हैं जो मीठा खाने की क्रेविंग को बढ़ने से रोकती हैं. 

मीठा खाने का मन क्यों होता है:

1. आदत ( Habbit )

मीठा खाना आपकी एक आदत भी हो सकती है जो काफी लंबे समय से चलती आ रही है. जब कोई व्यक्ति अपनी पसंद की मिठाई खाता है तो उसकी बॉडी में डोपामाइन नाम का एक हार्मोन है रिलीज होता है .वहीं हमारे शरीर में बल्ड शुगर लेवल को सामान्य रखने के लिए इंसुलिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है. बता दें कि जब भी हम कोई मीठी चीज खाते हैं तो हमारी बॉडी में डोपामाइन रिलीज होता हैं जो हमारी मीठा खाने की इस आदत को और ज्यादा बढ़ाता है.

2. पोषक तत्वों की कमी

हमारे शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी मीठा खाने की क्रेविंग को बढ़ाती है. जैसे, जब हमारी बॉडी में मैग्नीशियम की कमी होती है तो बॉडी सेल्स को एनर्जी की जरूरत होती है, उस वक्त एनर्जी पाने के लिए भी मीठा खाने की क्रेविंग होती है.  

3. सेरोटोनिन

दिमाग में सेरोटोनिन की कमी भी मीठा खाने की चाह को बढ़ाने में मदद करती है. यह सच है कि मीठी चीजें हमारे मूड को ठीक करने के साथ ही स्ट्रेस लेवल को भी कम करती हैं.इससे  यह साफ है कि जब भी हम दुखी, परेशान और तनाव में रहते हैं तो हमारा मन मीठा खाने को करता है. 

दोस्त पूछेंगे चमकती मुलायम त्वचा का राज, इन टिप्स से लौट आएगी 25 वाली जवानी

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

शुगर क्रेविंग से निपटने के तरीके:

अब जब हम ये जान गए हैं कि कौन सी चीजें शुगर क्रेविंग का कारण बनती हैं, तो चलिए अब उन तरीकों को जाने जिनसे हम इनसे बच सकते हैं.


1. अपने मूड पर ध्यान दें

आप इससे बचने के लिए अपने तनाव और परेशानी को कम करें ऐसा करने से मीठा खाने का मन नहीं होगा. जैसा की ऊपर बताया गया है कि, तनाव और परेशानी शुगर क्रेविंग का कारण बन सकती हैं. ऐसे में आप अपने मन को अच्छा रखें ऐसा करने से आपको मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होगी.

2. हेल्थी खाना

अपनी डाइट में प्रोटीन और हाई फाइबर वाली खाने की चीजों को शामिल करें, जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी ना बढ़ाए. यदि आप एक अच्छी डाइट लेते हैं तो आपके शरीर को किसी भी पोषक तत्व की कमी नहीं होगी.

3. डॉक्टरी सलाह 

आपके खाने में कमी हो या स्वास्थय संबंधी दूसरी कोई भी समस्या एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें. कोई भी मेडिकल प्रोफेशनल आपको इस बारे में सही जानकारी दे सकता है कि आपकी बॉडी में किन पोषक तत्वों की कमी है और आपके शरीर को किन पोषक तत्वों की जरूरत हैं और आप उन्हें कैसे पूरा कर सकते हैं. 

4. ध्यान भटकाना

शुगर क्रेविंग से कभी-कभी खुद को रोकना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आप खुद को कहीं और बिजी करें. इसके लिए आप अपने किसी दोस्त से बात करें, वॉक पर जाएं, एक्सरसाइज या कोई भी बुक भी पढ़ सकते हैं. आप खुद को जब किसी और जगह व्यस्त कर लेंगे तो आपका ध्यान मीठा खाने की तरफ से हट जाएगा. 

5. मीठी चीजों को दूर रखे

आप अपने घर पर कोई भी अनहेल्थी चीज ना रखें, जब आपके आसपास ऐसी खाने की चीजें नहीं होंगी तो आपका मन उनको खाने का नही करेगा. इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसी किसी भी चीज को अपने ऑफिस और घर से भी दूर रखें. क्योंकि अगर ये आपके पास रहेंगी तो इनको खाने से खुद को रोक पाना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा. 

अगर आप भी मीठा खाने की क्रेविंग से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.