Dental Care Tips: अपने दातों को रोग मुक्त रखने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को करें फॉलो

Tips To Care Teeth: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी ओरल हेल्थ को सही स्थिति में बनाए रख सकते हैं और ऐसा करने के लिए ये हैं जाने-माने टिप्स.

Dental Care Tips: अपने दातों को रोग मुक्त रखने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को करें फॉलो

मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करें और हर तीन महीने में एक बार ब्रश बदलें.

"एक सच्ची मुस्कान दिल से आती है, लेकिन एक हेल्दी मुस्कान बैक्टीरिया और कैविटीज से मुक्त जगह से आती है."

अपने दैनिक जीवन में हम अपने शरीर की स्वच्छता, अपनी शारीरिक बनावट और जब हम अपने ऑफिस या सामाजिक समारोहों में जाते हैं, तो हम अपने आप को कैसे प्रस्तुत करते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग इस तथ्य से अनभिज्ञ हैं कि "मुंह आपके सामान्य शरीर के स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है" जिसका अर्थ है कि मौखिक स्वास्थ्य और सभी के सामान्य स्वास्थ्य के बीच एक बाइ-डायरेक्शनल संबंध है. शोध कार्य का एक विशाल निकाय है जो कई प्रणालीगत बीमारियों के साथ-साथ लोगों में गर्भावस्था के प्रतिकूल परिणामों को बढ़ाने में मौखिक सूक्ष्मजीवों, दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारियों के नकारात्मक प्रभाव की पुष्टि करता है.

5 सुगंधित मसाले जो तेजी से पेट का मोटापा पिघलाने में करते हैं मदद, लटकती तोंद से हैं परेशान तो शुरू कर दें सेवन

डायबिटीज मेलिटस, हृदय रोग, श्वसन रोग और कई अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगियों में उनकी प्रणालीगत स्थिति बिगड़ जाती है और अगर उनके मौखिक स्वास्थ्य को संतोषजनक ढंग से बनाए नहीं रखा जाता है, तो उनका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. यह भी एक दिलचस्प फैक्ट है कि कई प्रणालीगत बीमारियां रोगियों में मौखिक अभिव्यक्ति दिखाती हैं, जिससे अच्छे मौखिक स्वास्थ्य की जरूरत पर बल दिया जाता है.

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने मौखिक स्वास्थ्य को सही स्थिति में बनाए रख सकते हैं. कुछ चरीके यहां दिए गए हैं:

अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें, एक बार सुबह उठने के बाद और एक बार सोते समय.

नरम-ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें और तीन महीने में एक बार ब्रश को बदलें.

एक उपयुक्त इंटरडेंटल सहायता या माउथवॉश का उपयोग करें (चिंता न करें क्योंकि आपका दंत चिकित्सक आपके लिए सबसे उपयुक्त की सिफारिश करेगा)

अपने दंत चिकित्सकों के साथ नियमित रूप से डेंटल चेकअप का समय निर्धारित करें क्योंकि वे प्रारंभिक अवस्था में मौखिक रोगों की पहचान करने और उनकी प्रगति को रोकने में मदद करते हैं.

गलत Sleeping Position के कारण होने वाली 5 स्वास्थ्य समस्याएं, जानें किस पॉजिशन में पड़ता है ज्यादा असर

सबसे आम कारण है कि लोग मुंह की बीमारियों के इलाज में देरी करते हैं या अनदेखा करते हैं क्योंकि कई बीमारियां जैसे कि मसूड़ों की बीमारी, हड्डियों का नुकसान और शुरुआती क्षय और विकृति आम तौर पर दर्द रहित होती हैं, और रोगियों को समस्या का एहसास तब तक नहीं होता है जब तक कि यह एक स्टेड बढ़ नहीं जाती है.

यह आगे समय पर और नियमित दंत स्वास्थ्य जांच के महत्व पर जोर देता है और आपके दंत चिकित्सकों द्वारा निर्धारित मौखिक स्वच्छता प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करता है. यह समझें कि दंत चिकित्सक इलाज करने वाले डॉक्टर नहीं हैं, बल्कि मौखिक देखभाल के विशेषज्ञ हैं जो अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के महत्व को पहचानते हैं और आपके दर्द को कम करने आपके मौखिक रोगों का इलाज करने और अच्छे समग्र स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमेशा याद रखें, मुस्कान सबसे अच्छी एक्सेसरी है जिसे आप पहन सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने दांतों की अच्छी देखभाल करते हैं!

(डॉ अनुजा सारा वर्गीस, सलाहकार - दंत चिकित्सा सेवाएं, एस्टर आरवी अस्पताल)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com