Dementia Risk: कुत्तों में हर गुजरते साल के साथ बढ़ता है डिमेंशिया का खतरा, निष्क्रिय कुत्तों में सबसे ज्यादा: स्टडी

Dementia Risk In Dogs: सीसीडी विकसित होने का जोखिम सक्रिय कुत्तों की तुलना में निष्क्रिय कुत्तों में लगभग 6.5 गुना अधिक होता है.

Dementia Risk: कुत्तों में हर गुजरते साल के साथ बढ़ता है डिमेंशिया का खतरा, निष्क्रिय कुत्तों में सबसे ज्यादा: स्टडी

Symptoms Of CCD: याद्दाश्त की कमी, जागरूकता की हानि, नींद में व्यवधान जैसे लक्षण दिख सकते हैं.

How To Detect Dementia In Dogs: लाइफ के हर एडिशनल ईयर में दस साल से अधिक उम्र के कुत्तों में न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी कैनाइन कॉग्निटिव डिसफंक्शन (सीसीडी) होने की संभावना 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाती है, और सीसीडी विकसित होने का जोखिम सक्रिय कुत्तों की तुलना में निष्क्रिय कुत्तों में लगभग 6.5 गुना अधिक होता है. साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन के निष्कर्षों का सुझाव है कि कुत्तों की उम्र पशु चिकित्सक को ये बता सकती है कि सीसीडी के लिए कुत्तों की जांच की जाए या नहीं.

अपने पालतू पपी डॉग को टीका कब, क्यों और कितने लगवाएं, जानिए कुत्ते का वैक्सीनेशन शेड्यूल

सीसीडी के लक्षण (Symptoms Of CCD)

मनुष्यों की तरह कुत्ते की उम्र के रूप में कोगनेटिव फंक्शन में गिरावट आती है और सीसीडी से प्रभावित जानवर याद्दाश्त की कमी, जागरूकता की हानि, नींद में व्यवधान जैसे लक्षण दिखा सकते हैं. कुत्तों में सीसीडी दरों का पिछला अनुमान 11 से 12 साल के कुत्तों में 28 प्रतिशत से लेकर 15 से 16 साल के कुत्तों में 68 प्रतिशत तक था.

सारा यारबोरो और उनके सहयोगियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पालतू कुत्तों में उम्र बढ़ने के एक अध्ययन, डॉग एजिंग प्रोजेक्ट में भाग लेने वाले कुत्तों के एक बड़े सैम्पल में सीसीडी की जांच की. सैम्पल में कुल 15,019 कुत्तों को शामिल किया गया था. दिसंबर 2019 और 2020 के बीच, मालिकों ने हेल्थ एंड लाइफ एक्सपीरियंस सर्वे और कैनाइन सोशल एंड लर्न्ड बिहेवियर सर्वे नामक दो सर्वेक्षण पूरे किए, जिसमें सीसीडी के टेस्ट के लिए प्रश्न शामिल थे जैसे कि क्या कुत्ता परिचित लोगों को नहीं पहचान पाता है? 1.4 प्रतिशत कुत्तों को सीसीडी होने के रूप में बांटा गया था.

क्या डेली नींबू पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए इसे पीने का सही समय

उम्र बढ़ने पर भी बढ़ जाता है सीसीडी का खतरा:

लेखकों की रिपोर्ट है कि जब दस साल से अधिक आयु के कुत्तों में अकेले उम्र पर विचार किया जाता है, तो प्रत्येक एडिशनल ईयर के लिए सीसीडी के निदान की संभावना 68 प्रतिशत बढ़ जाती है. स्वास्थ्य समस्याओं, नसबंदी, एक्टिविटी लेवल और नस्ल के प्रकार जैसे अन्य कारकों के लिए नियंत्रण करते समय सीसीडी विकसित करने वाले कुत्ते की बाधाओं में जीवन के प्रत्येक एडिशनल ईयर के लिए 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

मोटापे से छुटकारा और सुंदर सुडौल काया पाने के लिए 6 कारगर उपाय, सिर्फ इन चीजों को करें अवॉइड

सीसीडी की संभावना कम एक्टिव कु्त्तों में ज्यादा:

लेखक यह भी नोट करते हैं कि एक ही नस्ल, उम्र, और स्वास्थ्य और नसबंदी की स्थिति के कुत्तों के लिए, सीसीडी की संभावना उन कुत्तों में 6.47 गुना अधिक थी जिनके मालिकों ने रिपोर्ट की थी कि वे एक्टिव नहीं थे, जिनके मालिकों ने रिपोर्ट की थी कि वे बहुत सक्रिय थे. हालांकि, लेखकों ने चेतावनी दी है कि उनके अध्ययन में इसकी क्रोस सेक्शनल नेचर के कारण निष्क्रियता और सीसीडी के बीच एक कारण संबंध नहीं दिखाया गया है, और संज्ञानात्मक गिरावट वास्तव में कम गतिविधि का कारण बन सकती है. उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि सीसीडी को बेहतर ढंग से समझने के लिए और शोध की जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.