विज्ञापन
Story ProgressBack

अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है खजूर, रोजाना सेवन करने वाले जाने लें गर्मी के मौसम में खजूर खाने चाहिए ये नहीं

Dates In Summer: गर्मियों के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं इसको लेकर बहुत मेहनत की जाती है. यह एक बड़ा सवाल है कि क्या गर्मियों में खजूर खाना सही है या नहीं.

Read Time: 3 mins
अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है खजूर, रोजाना सेवन करने वाले जाने लें गर्मी के मौसम में खजूर खाने चाहिए ये नहीं
Dates In Summer: गर्मियों में खजूर का सेवन करने से शरीर को ताजगी मिलती है.

Should we eat dates in summer or not? खजूर एक प्राकृतिक फूड है जो सैकड़ों विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर है. यह गर्मियों में ताजगी और एनर्जी का स्रोत बन सकता है. गर्मियों में खजूर का सेवन करने से शरीर को ताजगी मिलती है और ठंडे पानी के साथ खाया जाता है, तो इससे शरीर को ठंडक मिलती है. कुछ लोग इसे सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानते हैं, जबकि कुछ इसे गर्म तत्वों की वजह से नुकसानदायक समझते हैं. गर्मियों में ज्यादा मात्रा में खजूर खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है, जिससे तपेदिक या पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए लोग इससे बचने की सलाह देते हैं. तो क्या करें क्या गर्मियों में खजूर खाना बंद कर देना चाहिए?

खजूर के गुण:

खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. यह अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसके अलावा, खजूर में ग्लूकोज, फ्रूक्टोज और सक्करोज होते हैं, जो ताजगी और एनर्जी को बढ़ावा देते हैं. इसमें अन्य प्रकार के मिठाई के मुकाबले भी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं, क्योंकि इसमें ज्यादा विटामिन और मिनरल होते हैं.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट सांस रोककर करना पड़ता है अंदर, तो दिन का खाना खाने के बाद कभी न करें ये काम, लटकने लगती है चर्बी

गर्मियों में खजूर का सेवन:

गर्मियों में खजूर का सेवन करने के लिए एक संभावित तरीका है कि इसका सेवन शाम को करें, जब तापमान कम होता है. यह उन लोगों के लिए भी बेहतरीन हो सकता है जो गर्मियों में ठंडे पानी का सेवन करने में कठिनाई महसूस करते हैं. खजूर उनको ताजगी और एनर्जी प्रदान कर सकता है, जो कि गर्मियों में आपको ठंडा महसूस करने में मदद कर सकता है.

सावधानियां:

हालांकि, गर्मियों में खजूर का सेवन करते समय कुछ सावधानियों का बरतनी चाहिए. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या मोटापे की समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि कितनी मात्रा में खजूर का सेवन करना सही होगा. ज्यादा मात्रा में खजूर का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

अगर आप खजूर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इसे सावधानीपूर्वक करें. बैलेंस और हेल्दी डाइट के हिस्से के रूप में खजूर का सेवन करना सही है लेकिन मात्रा और समय का ध्यान रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
अनेक पोषक तत्वों से भरपूर है खजूर, रोजाना सेवन करने वाले जाने लें गर्मी के मौसम में खजूर खाने चाहिए ये नहीं
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;