इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए दही का सेवन, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Who Should Avoid Curd: लेकिन क्या आप जानते हैं गुणों से भरपूर ये दही कुछ लोगों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. 

इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए दही का सेवन, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Dahi ke Nuksaan: इन लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

Curd Side Effects: गर्मियां आते ही लोग अपने खाने में दही को जोड़ लेते हैं. फिर वो चाहे खाने के साथ दही का रायता हो या फिर गर्मी से राहत दिलाने वाली मीठी और नमकीन लस्सी ये सभी आपकी डेली डाइट का एक हिस्सा बन ही जाती हैं. इसका सेवन फायदेमंद भी माना जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियन, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, सोडियम और प्रोटीन आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं गुणों से भरपूर ये दही कुछ लोगों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. 

कमजोर पाचन तंत्र

दही का सेवन आमतौर पर गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है. लेकिन वो लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है उनको इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

AC में ज्यादा देर तक रहने की आदत आपके लिए हो सकती है खतरनाक, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

अर्थराइटिस 

अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के लिए दही का सेवन नुकसान दायक हो सकता है. इसका अधिक सेवन करने से हड्डियों के जोड़ों में दर्द और सूजन होने की आशंका भी बड़ सकती है. 

अस्थमा 

अस्थमा से पीड़ित लोगों को भी दही का सेवन सोच समझकर करना चाहिए. इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए शाम या रात के समय दही खाना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए अस्थमा से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए. 

नारियल के तेल में ये दो चीजें मिलाकर बनाएं नेचुरल हेयर ऑयल, कुछ ही दिनों में कालें हो जाएंगे सफेद बाल

लैक्टोज इंटॉरलेंस 

लैक्टोज इंटॉरलेंस से ग्रसित लोगों को दही का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा करने से डायरिया, अपच या फिर कई बार पेट दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com