विज्ञापन
This Article is From Apr 11, 2023

नारियल के तेल में ये दो चीजें मिलाकर बनाएं नेचुरल हेयर ऑयल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

Naturally Black Hair Remedies: बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर और हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है और कुछ समय बाद यह समस्या और बढ़ने लग जाती है. इसके अलावा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बालों को रुखा और बेजान बना देता है.

नारियल के तेल में ये दो चीजें मिलाकर बनाएं नेचुरल हेयर ऑयल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल
White Hair prevention: बालों को काला करने के घरेलू उपाय.

Home Remedies for Black Hair: बाल धूप मे नहीं सफेद हुए उम्र का तर्जुबा है, ऐसी कहावतें आपने भी सुनी होंगी. एक समय था जब बालों का सफेद होना लोगों की उम्र को दर्शाता था. लेकिन आज के समय में बालों की सफेदी को उम्र से नहीं आंका जा सकता है. क्योंकि आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम बात हो गई है. बच्चें हो या फिर नौजवान अमूमन लोगों के बीच कम उम्र में ग्रे बालों की परेशानी बढ़ती जा रही है. इसकी एक वजह अनुवांशिक भी हो सकती है इसके साथ ही आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण. इसके अलावा कई केमिकल युक्त प्रोडक्टस भी बालों के सफेद होने की एक वजह हो सकते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर और हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है और कुछ समय बाद यह समस्या और बढ़ने लग जाती है. इसके अलावा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बालों को रुखा और बेजान बना देता है. इसलिए बेहतर है कि अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो घरेलु नुस्खों और देसी चीजों का इस्तेमाल करें.

गंजापन हो जाएगा दूर बस 2 दिन करें ये काम, कुछ ही दिनों में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल !

qd54f04g

आज हम आपको बताएंगे बालों को नेचुरली काला करने का तरीका. इसके लिए आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना है और इसमें देसी चीजों को मिक्स कर के अपने बालों पर लगाना है. ऐसा करने से आपके बाल नेचुरली रूप से काले  हो जाएंगे.

काले घने और कमर तक लंबे बाल की चाहत पूरा करेंगी ये रामबाण होम रेमेडी, एक बार जरूर देखें आजमाकर

नारियल तेल से बालों को काला करने का तरीका 

नारियल तेल और मेंहदी

मेंहदी नेुचरल तरीके से आपके बालों को कलर करने के काम आती है. इसको बस इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए. इस तेल को बनाने के लिए आप मेंहदी के पत्तों को धूप में सूखने के लिए रख दें. फिर नारियल तेल में पत्तों को डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब पत्तों का रंग तेल में निकल जाएं तो गैस को बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस तेल को बालों पर अच्छे से लगाएं और लगभग 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें और सूखने दें. 

नारियल तेल और आंवला 

आंवला बालों और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको नारियल के तेल में आंवला पाउडर मिलाना है और फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
नारियल के तेल में ये दो चीजें मिलाकर बनाएं नेचुरल हेयर ऑयल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com