CT Scan: क्या है सीटी स्कैन? आसान शब्दों में समझें क्यों पड़ती है इसकी जरूरत

CT Scan: मेडिकल टर्मिनोलॉजी में आपने एक शब्द काफी ज्यादा सुना होगा सीटी स्कैन. सीटी स्कैन का नाम सुनकर ही लोग घबरा जाते हैं. तो चलिए सीटी स्कैन के बारे में आपकी सारी कन्फ्यूजन दूर करते हैं.

CT Scan: क्या है सीटी स्कैन? आसान शब्दों में समझें क्यों पड़ती है इसकी जरूरत

वैसे तो किसी भी तरह की बीमारी या जांच का नाम सुनकर घबराहट होती है लेकिन मेडिकल टर्मिनोलॉजी में एक जांच है जिसका नाम बेहद कॉमन है. इस जांच के बारे में कभी न कभी आपने जरूर सुना होगा या फिर करवाया होगा. हम बात कर रहे हैं सीटी स्कैन (CT Scan) का पूरा नाम कंप्यूटराइज टोमोग्राफी स्कैन है.  यह एक तरह का एक्सरे होता है जो कई तरह की बीमारियों को पता लगाने के लिए किया जाता है. तो अगर आप भी सीटी स्कैन का नाम सुनकर घबरा जाते हैं, या इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस खबर में हम आपको बताएंगे कि सीटी स्कैन क्या है और किन स्थितियों में सीटी स्कैन कराने की जरूरत पड़ती है.

क्या होता है सीटी स्कैन-What Is CT Scan?

सीटी स्कैन का पूरा नाम कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी स्कैन होता है. यह एक तरह का एक्स -रे होता है जिसे कैट स्कैन भी कहा जाता है. सीटी  स्कैन  शरीर  के  क्रॉस- सेक्शनल  इमेजेस  बनाने  के  लिए  कंप्यूटर  और  रोटेटिंग  एक्स- रे  मशीनों  का  उपयोग  करता  है.  ये  इमेजेस नॉर्मल  एक्स- रे  इमेजेस  की  तुलना  में  ज्यादा डिटेल्ड इन्फॉर्मेशन देती  हैं. वे  शरीर  के  विभिन्न  हिस्सों  में  सॉफ्ट टिश्यूज़, ब्लड वेसल्स और  हड्डियों को दिखा सकते हैं. 

Chhath Puja 2022: छठ का कर रहे हैं व्रत तो अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्यान...

सीटी स्कैन क्यों किया जाता है-

जब किसी बड़ी बीमारी को ट्रीट करते समय डॉक्टर्स को दिक्कत आती है तो वे सीटी स्कैन का सहारा लेते हैं. इसलिए बड़ी बीमारियों में सीटी स्कैन का इस्तेमाल किया जाता है. सीटी स्कैन के जरिये शरीर के अंदरूनी हिस्सों तक में होने वाली बीमारियों की जानकारी मिल जाती हैं. 

1eblijng
  •  सिर
  •  कंधों
  • रीढ़  की  हड्डी
  • हार्ट 
  • पेट
  • घुटने 
  • चेस्ट 

Lemon For Skin: स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है नींबू, ऐसे तैयार करें फेम मास्क, मिलेगी चमकती स्किन

कैसे किया जाता है सीटी स्कैन?

सीटी स्कैन के लिए मरीज को मशीन पर लिटाया जाता है और उसे सुरंग के समान दिखने वाली मशीन में ले जाया जाता है. मशीन की टेक्नोलॉजी अलग-अलग ऐंगल से फोटोग्राफी करती है और कंप्यूटर को भेज देती है. यहां पर एक बात देखने वाली होती है कि शरीर के जिस हिस्से का सीटी स्कैन करना होता है, सिर्फ उसी हिस्से की मशीन फोटोग्राफी करती है. इन पिक्चर्स को असेंबल कर डॉक्टर्स को भेज दिया जाता है जिससे डॉक्टर्स मरीज की मेडिकल कंडीशन का पता लगाते है. यह टेस्ट बहुत जल्दी हो जाता है और शरीर में कोई दर्द भी नहीं होता हैं.

किन बीमारियों के लिए किया जाता है सीटी स्कैन?

कैंसर के इलाज के लिए 

मांसपेशियों की समस्याओं

हार्ट की बीमारियों के लिए 

शरीर की अंदरूनी चोटों का पता लगाने के लिए 

हड्डी की गंभीर बीमारियों में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.