COVID-19 Prevention: कैसा होना चाहिए कपड़े का फेस मास्क, मास्क में क्यों जरूरी हैं तीन लेयर?

Coronavirus prevention: कोरोनावायरस की रोकथाम और बचाव के लिए फेस मास्क कैसा होना चाहिए? सबसे जरूरी बात मास्क की बाहरी परत में पानी प्रतिरोधी यानी वॉटर रेसिस्टेंट कपड़ा होना चाहिए. और अंदर वाली परत वॉटर अबसॉर्बेंट यानी जल-शोषक होनी चाहिए वहीं बीच की परत एक फिल्टर के तौर पर काम करने वाली हो.

COVID-19 Prevention: कैसा होना चाहिए कपड़े का फेस मास्क, मास्क में क्यों जरूरी हैं तीन लेयर?

Coronavirus prevention: कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए कपड़े के मास्क को साबुन और गर्म पानी से धोना चाहिए.

खास बातें

  • मास्क की बाहरी परत में वॉटर रेसिस्टेंट कपड़ा होना चाहिए
  • कपड़े के मास्क या क्लॉथ मास्क दोबारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं.
  • दूसरे मास्क के मुकाबले ज्यादा सुविधाजनक और सांस लेने में आसान लगते हैं.

Coronavirus Prevention: फैब्रिक फेस मास्क बाजार में उपलब्ध दूसरे मास्क के मुकाबले ज्यादा सुविधाजनक और सांस लेने में आसान लगते हैं. इतना ही नहीं, कपड़े के मास्क या क्लॉथ मास्क दोबारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं. कपड़े के मास्क रीयूजेबल मास्क होते हैं, इसलिए भी यह ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही साथ आपको यह पता होना चाहिए कि कपड़े का मास्क कैसा हो, कैसे बनाएं या उसको सुरक्ष‍ित बनाने के लिए क्या करें. डब्ल्यूएचओ (World Health Organization) ने हाल ही में कोव‍िड 19 संक्रमण से बचाव के लिए फेस मास्क पहनने से जुड़ी ताजा गाइडलाइन्स जारी की हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका मास्क सही तरह से फिट हो और आप उसे बार-बार न छूएं. डब्ल्यूएचओ (Video released by WHO) द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में डॉक्टर एप्रिल बैलर, संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण, डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम में बात करते हैं कि कपड़े के मास्क को कैसे पहनें (how to wear a fabric mask) और मास्क का इस्तेमाल करते हुए क्या सावधानियां बरतें. यहां जानें कैसे करें मास्क को साफ और कीटाणुओं से मुक्त.

कोरोनावायरस से बचाव के लिए कैसे पहनें फैब्र‍िक या कपड़े का मास्क (Coronavirus prevention: How to wear a fabric face mask?)

डब्लूएचओ के आईजीटीवी (WHO's IGTV) में डॉ. बैलर ने कहा कि फैब्रिक मास्क या नॉन-मेडिकल मास्क का इस्तेमाल आम जनता द्वारा उन क्षेत्रों में किया जा सकता है, जहां समुदाय में सीओवीआईडी -19 से संक्रमित कई लोग हैं, और कम से कम एक मीटर की शारीरिक दूरी हासिल नहीं की जा सकती है.

बाजार में बहुत तरह के मास्क उपलब्ध हैं, और आप घर पर भी कपड़े का मास्क बना सकते हैं. डॉ. बैलर वीडियो में कहते हैं, "ये मास्क एक बाधा के रूप में काम करते हैं ताकि आप अपने आस-पास के लोगों की रक्षा कर सकें. मास्क आदर्श रूप से कपड़े की कम से कम तीन परतों से बने होने चाहिए."

कोरोनावायरस की रोकथाम और बचाव के लिए फेस मास्क कैसा होना चाहिए? सबसे जरूरी बात मास्क की बाहरी परत में पानी प्रतिरोधी यानी वॉटर रेसिस्टेंट कपड़ा होना चाहिए. और अंदर वाली परत वॉटर अबसॉर्बेंट यानी जल-शोषक होनी चाहिए वहीं बीच की परत एक फिल्टर के तौर पर काम करने वाली हो.


घर पर फेस मास्क कैसे बनाएं, यह जानने के लिए यह वीडियो देखें- 

1. फैब्रिक फेस मास्क पहनने से पहले, आपको अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइटर या साबुन और पानी से साफ करना होगा. सैनिटाइटर के मामले में 20-30 सेकंड और साबुन और पानी से हाथ धोते समय 40-60 सेकंड लगाएं.

2. मास्क उठाएं और उसका निरीक्षण करें. यह साफ होना चाहिए और कटा-फटा नहीं होना चाहिए.

3. अपने नाक, मुंह और ठोड़ी को ढंकते हुए मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं. सुनिश्चित करें कि आपके मुंह और मास्क के बीच कोई गैप न बचा रहे.

4. संक्रमण से बचने के लिए पहनते समय भी मास्क को न छुएं. अगर आप गलती से मास्क को छूते हैं, तो अपने हाथों को फिर से साफ करें.

फैब्रिक फेस मास्क कैसे उतारें? (How to take off a fabric face mask?)

1. मास्क को छूने से पहले अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंड या साबुन और पानी से साफ करें.

2. मास्क हटाते समय थोड़ा आगे झुकें और मास्क के आगे के भाग को छुए बिना, कानों के पीछे से छोरों को हटाएं.

3. मास्क उतारने के बाद अपने हाथ धोना न भूलें.

कोरोनोवायरस की रोकथाम के लिए फैब्रिक फेस मास्क: किन बातों का रखें ध्यान और अपनाएं कौन से टिप्स (Fabric face mask for coronavirus prevention: Other tips to keep in mind)

सुनिश्चित करें कि आप अपना मास्क किसी से शेयर न करें और न ही किसी और का मास्क इस्तेमाल करें. वीडियो में डॉ. बैलर कहते हैं कि अपना मास्क किसी के साथ साझा न करें.

अगर कपड़े का मास्क गंदा या गीला नहीं है, और आपको इसे दोबारा इस्तेमाल करने की जरूरत है, तो आप इसे एक साफ बैग में स्टोर कर सकते हैं. लेकिन अगर मास्क गंदा है, तो साबुन और पानी से धो लें. इस्तेमाल के बाद हर रोज इसे गर्म पानी से धोकर साफ करें. "याद रखें, एक मास्क अकेले COVID-19 से आपकी रक्षा नहीं कर सकता है. इसे सुरक्षात्मक उपायों के साथ जोड़ा जाना चाहिए, जिसमें दूसरों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोना शामिल है."


सुरक्षित रहें और COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद करें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.