Covid Viral: नेज़ल स्प्रे ने 24 घंटों में कोविड के वायरल लोड को 94% तक किया कम- स्टडी

Covid Viral: वायरल लोड 24 घंटे के भीतर 93.7 प्रतिशत और NONS के साथ उपचार के 48 घंटों के भीतर 99 प्रतिशत कम हो गया.

Covid Viral: नेज़ल स्प्रे ने 24 घंटों में कोविड के वायरल लोड को 94% तक किया कम- स्टडी

Covid Viral: नाक में ही खत्म कर देगा कोरोना, इस स्प्रे से 24 घंटे में ही कम हो जाता है वायरल लोड.

New Delhi:

Covid Viral: द लैंसेट रीजनल हेल्थ दक्षिण पूर्व एशिया जर्नल में प्रकाशित ड्रग के तीसरे ट्रायल के रिजल्ट के अनुसार, भारत में हाई रिस्क वाले एडल्ट COVID-19 रोगियों में प्रशासित एक नाक स्प्रे ने 24 घंटों के भीतर वायरल लोड को 94 प्रतिशत और 48 घंटों में 99 प्रतिशत तक कम कर दिया.

नाइट्रिक ऑक्साइड नेज़ल स्प्रे (NONS) पर स्टडी मुंबई स्थित ड्रग कंपनी ग्लेनमार्क द्वारा भारत में 20 क्लिनिकल ​​साइटों में माइल्ड लक्षण COVID-19  वाले 306 वैक्सीनेटेड और बिना वैक्सीनेटेड वाले एडल्ट में किया गया था.

ट्रायल ने एनओएनएस प्लस मानक देखभाल बनाम प्लेसीबो नाक स्प्रे और लक्षण सीओवीआईडी ​​​​-19 वाले रोगियों में लक्षण की देखभाल के 7 दिनों के ट्रीटमेंट का मूल्यांकन किया. NONS को सात दिनों के लिए नाक में दो स्प्रे के रूप में हर दिन छह बार सेल्फ स्प्रे किया गया था.

Anxiety Diarrhea: क्या होता है एंग्जाइटी डायरिया या नर्वस डायरिया, कैसे करें इसकी पहचान और इलाज

स्टडी डेल्टा और ओमाइक्रोन सर्ज के दौरान आयोजित किया गया था. रिसर्च में पाया गया कि एनओएनएस प्राप्त करने वाले हाई रिस्क रोगियों में 24 घंटों के भीतर वायरल लोड में काफी कमी आई, जो सात दिनों के ट्रीटमेंट के दौरान बनी रही.

वायरल लोड 24 घंटे के भीतर 93.7 प्रतिशत और NONS के साथ उपचार के 48 घंटों के भीतर 99 प्रतिशत कम हो गया. लेखकों ने कहा कि इसी तरह के रिजल्ट वैक्सीनेशन और असंबद्ध आबादी में देखे गए थे.

मोनिका टंडन, सीनियर वीपी और हेड - क्लिनिकल डेवलपमेंट, ग्लेनमार्क, और अध्ययन के राइटर में से एक ने कहा, "मजबूत डबल-ब्लाइंड ट्रायल ने एनओएनएस की महत्वपूर्ण प्रभावकारिता और उल्लेखनीय सुरक्षा का प्रदर्शन किया."

टंडन ने एक बयान में कहा, "इस थेरेपी में महामारी के मौजूदा अत्यधिक संक्रमणीय फेज में इसके उपयोग से आसानी के साथ, COVID-19 कंट्रोल करने में एक महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता है."

Anxiety Diarrhea: क्या होता है एंग्जाइटी डायरिया या नर्वस डायरिया, कैसे करें इसकी पहचान और इलाज

NONS को फरवरी में ब्रांड नाम FabiSpray के तहत भारत में लॉन्च किया गया था. भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से विनिर्माण और विपणन अनुमोदन प्राप्त करने के बाद.

बयान में कहा गया है कि नाइट्रिक ऑक्साइड नाक के मार्ग में प्रवेश को रोकता है, वायरस को मारता है और इसकी प्रतिकृति को रोकता है, यही वजह है कि एनओएनएस के साथ वायरल लोड इतनी तेजी से कम होता है.

वायरल इलाज का औसत समय एनओएनएस ग्रुप में तीन दिन और उपचार शुरू होने के बाद प्लेसीबो समूह में सात दिन था.

लेखकों ने कहा कि पॉजिटिव  COVID-19 टेस्ट या लक्षण बनने वाले क्विक संपर्कों का अनुपात NONS ग्रुप में लगभग समान रहा, जबकि ट्रीटमेंट के दौरान यह प्लेसबो ग्रुप में संख्यात्मक रूप से बढ़ा.

Workout के बाद होने वाले Muscle Pain से निपटने के लिए क्या खाएं? ये एक फूड है मददगार

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)