क्या गर्दन में सूजन सिरदर्द होने का मेन कारण है? अध्ययन में हुआ ये चौकाने वाला खुलासा

टेंशन-टाइप के सिरदर्द अमेरिका में हर तीन वयस्कों में से दो को प्रभावित करता है. टेंशन-टाइप के सिरदर्द वाले लोगों को अक्सर सिर में जकड़न और सिर के दोनों तरफ हल्का से मीडियम हल्का दर्द महसूस होता है.

क्या गर्दन में सूजन सिरदर्द होने का मेन कारण है? अध्ययन में हुआ ये चौकाने वाला खुलासा

टेंशन-टाइप के सिरदर्द अमेरिका में हर तीन वयस्कों में से दो को प्रभावित करता है.

रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (आरएसएनए) के एनुअल कॉन्फ्रेंस में प्रस्तुत एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने साक्ष्य की खोज की कि गर्दन की मांसपेशियां प्राथमिक सिरदर्द में कैसे शामिल होती हैं. रिसर्च से बेहतर ट्रीटमेंट की दिशा में काम किया जा सकता है. प्राथमिक सिरदर्द के कारणों को अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है. सबसे आम प्राथमिक सिरदर्द टेंशन-टाइप के सिरदर्द और माइग्रेन हैं.

पीएचडी, यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल उल्म में डायग्नोस्टिक एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विभाग और म्यूनिख, जर्मनी में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल रेच्स डेर इसार में डायग्नोस्टिक एंड इंटरवेंशनल न्यूरोरेडियोलॉजी विभाग में रेजिडेंट निको सोलमैन, एमडी, ने कहा, "माइग्रेन या टेंशन-टाइप सिरदर्द में गर्दन का दर्द, मांसपेशियों के भीतर सूजन की मात्रा निर्धारित करने की क्षमता का उपयोग करना है."

टेंशन-टाइप सिरदर्द अमेरिका में हर तीन वयस्कों में से दो को प्रभावित करता है. टेंशन-टाइप सिरदर्द वाले लोगों को अक्सर सिर में जकड़न और सिर के दोनों तरफ हल्का से मीडियम दर्द महसूस होता है. हालांकि ये सिरदर्द आम तौर पर तनाव और मांसपेशियों में तनाव से जुड़े होते हैं.

माइग्रेन तेज धड़कते हुए दर्द के साथ होता है. माइग्रेन आमतौर पर सिर के एक तरफ होता है, या एक तरफ ज्यादा दर्द होता है. माइग्रेन के कारण मतली, कमजोरी और लाइट के प्रति सेंसिटिविटी भी हो सकती है. अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, अमेरिका में 37 मिलियन से ज्यादा लोग माइग्रेन से प्रभावित हैं और दुनिया भर में 148 मिलियन लोग क्रोनिक माइग्रेन से पीड़ित हैं

गर्दन का दर्द आमतौर पर प्राथमिक सिरदर्द से जुड़ा होता है. हालांकि, मायोफेशियल भागीदारी के लिए कोई वस्तुनिष्ठ बायोमार्कर मौजूद नहीं है. मायोफेशियल दर्द मांसपेशियों या टीशू की सूजन या जलन से जुड़ा होता है, जिसे फेशिया के रूप में जाना जाता है, जो मांसपेशियों को घेरता है.

अध्ययन के लिए, डॉ. सोलमैन और सहकर्मियों का उद्देश्य मैकनेटिक इमेजिंग (एमआरआई) द्वारा प्राथमिक सिरदर्द विकारों में ट्रेपेज़ियस मांसपेशियों की जांच करना और मांसपेशियों के टी 2 वैल्यू और सिरदर्द और गर्दन में दर्द की फ्रीक्वेंसी के बीच संबंधों का पता लगाना था.

संभावित अध्ययन में 50 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं, जिनकी उम्र 20 से 31 वर्ष के बीच थी. अध्ययन ग्रुप में से 16 को टेंशन-टाइप का सिरदर्द था, और 12 को टेंशन-टाइप का सिरदर्द और माइग्रेन एपिसोड था. ग्रुप का 22 हेल्थ कंट्रोल के साथ मैच किया गया.

सभी प्रतिभागियों को 3डी टर्बो स्पिन-इको एमआरआई से गुजरना पड़ा. द्विपक्षीय ट्रेपेज़ियस मांसपेशियों को मैन्युअल रूप से सेगमेंट किया गया, इसके बाद मांसपेशी टी 2 एक्सट्रेक्ट किया गया. मांसपेशियों के टी2 वैल्यू और गर्दन में दर्द की उपस्थिति, सिरदर्द वाले दिनों की संख्या और ट्रेपेज़ियस मांसपेशियों के मैन्युअल तालमेल द्वारा निर्धारित मायोफेशियल ट्रिगर पॉइंट के बीच संबंध का विश्लेषण किया गया (उम्र, लिंग और बॉडी मास इंडेक्स के लिए समायोजन)

डॉ. सोलमैन ने कहा, "गर्दन की मांसपेशियों में मात्रात्मक सूजन परिवर्तन सिरदर्द के साथ रहने वाले दिनों की संख्या और व्यक्तिपरक रूप से महसूस किए गए गर्दन दर्द की उपस्थिति से काफी हद तक संबंधित होते हैं." "वे परिवर्तन हमें स्वस्थ व्यक्तियों और प्राथमिक सिरदर्द से पीड़ित रोगियों के बीच अंतर करने की अनुमति देते हैं."

मांसपेशी टी2 मैपिंग का उपयोग प्राथमिक सिरदर्द वाले रोगियों को इफेक्ट करने और निगरानी के लिए संभावित उपचार प्रभावों को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है.

डॉ. सोलमैन ने कहा, "हमारे निष्कर्ष प्राथमिक सिरदर्द के पैथोफिज़ियोलॉजी में गर्दन की मांसपेशियों की भूमिका का समर्थन करते हैं." "इसलिए, गर्दन की मांसपेशियों को टॉरगेट करने वाले उपचार से गर्दन के दर्द के साथ-साथ सिरदर्द से भी राहत मिल सकती है."

डॉ. सोलमैन ने बताया कि नॉन इनवेसिव उपचार ऑप्शन जो सीधे गर्दन की मांसपेशियों में दर्द की जगह को टॉरगेट करते हैं, सिस्टेमेटिक ड्रग की तुलना में अत्यधिक प्रभावी और सुरक्षित हो सकते हैं.

उन्होंने कहा, "एक ऑब्जेक्टिव बायोमार्कर की डिलीवरी के साथ हमारा इमेजिंग पॉइंट निकट भविष्य में कुछ उपचारों के लिए थेरेपी निगरानी और रोगी चयन की सुविधा प्रदान कर सकता है." 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)