विज्ञापन
This Article is From Jul 02, 2018

नशे की लत से छुटकारा चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें...

नई थेरेपी से मादक पदार्थो के आदी लोगों के दिमाग के रासायनिक असंतुलन को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

नशे की लत से छुटकारा चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें...
न्यूयॉर्क: शोधकर्ताओं ने एक थेरेपी विकसित की है, जो मादक पदार्थो के सेवन से दिमाग को होने वाले रासायनिक असंतुलन को दूर करने में मदद कर सकती है और भविष्य में मादक पदार्थों के आदी लोगों को ठीक करने व इसके सेवन से बचने में मदद कर सकती है. शोध के निष्कर्षो के अनुसार, इस नई थेरेपी का जब चूहों पर परीक्षण किया गया तो इसे जानवरों में लत कम करने में प्रभावी पाया गया. इस निष्कर्ष को जर्नल ऑफ मेडिसिनल केमिस्ट्री में प्रकाशित किया गया है.

जब भी कोई व्यक्ति आदतन मादक पदार्थो का सेवन करता है, उसके दिमाग के रसायन इस तरीके से बदल जाते हैं कि वह नकारात्मक परिणामों के बावजूद मादक पदार्थ छोड़ नहीं पाता है.

माइग्रेन : दर्द से मिलेगी राहत, अगर ट्राई करेंगे ये घरेलू उपाय

इस घरेलू नुस्खे ने बना दिए इस टीवी एक्ट्रेस के बालों को खूबसूरत, जानना चाहेंगे इसके बारे में?

किसी के दिमाग में यह विकृति एक बार विकसित हो जाने बाद उसका दिमाग मादक पदार्थ सेवन करने की तरफ तेजी से ध्यान देता है, जिससे उसका खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है.

इन बदलावों के लिए सिरोटोनिन एक प्रमुख भूमिका निभाता है. यह एक दिमागी रसायन है, जो तंत्रिका क्षेत्र में सूचनाएं फैलाता है.


आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान, तो ये फेस मास्‍क आ सकते है काम

खूब जमता है सेहत का रंग जब मिलते हैं 'नमक और पानी'...

शोधकर्ताओं ने पाया है कि मादक पदार्थ के आदी लोगों में सेरोटोनिन 2सी रिसेप्टर ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता, जैसा कि उसे करना चाहिए.

अमेरिका के गल्वेस्टोन स्थित टेक्सास विश्वविद्यालय की चिकित्सा शाखा के शोधकर्ताओं की अगुआई वाली टीम ने कमजोर संकेतकों को बहाल करने के लिए छोटे अणु वाले चिकित्सा पदार्थों की एक श्रृंखला डिजाइन की और इसका संश्लेषण किया तथा इसका औषधीय रूप से मूल्यांकन किया.


घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

निष्कर्षो से पता चला है कि नई थेरेपी से मादक पदार्थो के आदी लोगों के दिमाग के रासायनिक असंतुलन को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

...और खबरों के लिए क्लिक करें. »

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com