लास्ट स्टेज पर भी ठीक हो सकता है कोलन कैंसर, डॉक्टर ने बताया स्क्रीनिंग और स्टेजवाइज ट्रीटमेंट का सही तरीका

Colon cancer - Diagnosis and treatment: एक्सपर्ट्स की मानें तो कोलन कैंसर को कई बार जांच के दौरान ही पकड़ा जा सकता है और ठीक किया जा सकता है.

लास्ट स्टेज पर भी ठीक हो सकता है कोलन कैंसर, डॉक्टर ने बताया स्क्रीनिंग और स्टेजवाइज ट्रीटमेंट का सही तरीका

Colon cancer - Diagnosis and treatment: जानिए क्या है कैंसर का इलाज

Colon cancer - Diagnosis and Treatment: कैंसर के दूसरे प्रकार की तरह कोलन का कैंसर भी चार अलग अलग स्टेज में होता है. लेकिन इसका इलाज दूसरे कैंसरों के मुकाबले, कई मायने में अलग होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कोलन कैंसर को कई बार जांच के दौरान ही पकड़ा जा सकता है और ठीक किया जा सकता है. चौथे स्टेज में भी कोलन कैंसर का पता चलता है, तब भी इसका इलाज काफी हद तक मुमकिन हो सकता है. इस मामले में एनडीटीवी ने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के GI and HPB Surgical Oncology के डायरेक्टर और हेड डॉक्टर विवेक मंगला से बातचीत की और ये जाना कि कोलन कैंसर की स्क्रीनिंग, जांच और इलाज के कितने फायदे हैं.

कहीं आप भी तो नहीं Nomophobia के शिकार, इस तरह लें अपना टेस्ट, UPSC Interview की तैयारी कराने वाले डॉ. विजेंद्र चौहान ने बताया कैसे बचें

कोलन कैंसर का ट्रीटमेंट | Colon Cancer Stages And Treatment

स्क्रीनिंग का महत्व

कोलन कैंसर में स्क्रीनिंग काफी महत्वपूर्ण होती है. डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक कई पश्चिमी देशों में 45 साल की उम्र वालों की स्क्रीनिंग शुरू हो जाती है. इसके लिए मोशन के रास्ते से दूरबीन डालकर देखा जाता है. पोलेप दिखने पर उसे उसी वक्त निकाल भी दिया जाता है.

बाद में बायोप्सी कर ये जानकारी ली जाती है कि पोलेप में कैंसर तो नहीं पनप रहा है. इस प्रक्रिया को कोलोनोस्कोपी कहते हैं. जो एक प्रकार की सर्जरी ही है. लेकिन इसमें किसी तरह कट नहीं लगाया जाता है. साथ ही कैंसर को भी प्रिवेंट किया जा सकता है.

कभी सुना है हिमालयन लहसुन या पोथी लहसुन के बारे में? फायदे ऐसे कि टाल दे हार्ट अटैक को भी

किसी स्टेज में ठीक हो सकता है कैंसर?

डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक कोलोन कैंसर पहली से चौथी स्टेज तक में ठीक हो सकता है. सिर्फ संभावनाएं कम होती जाती हैं. पहली और दूसरी स्टेज में सिर्फ सर्जरी ही काफी होती है. कभी कभी कीमोथेरेपी की जरूरत पड़ती है. इस स्टेज में सही समय पर सही इलाज लेने से नब्बे फीसदी मरीज ठीक हो सकते हैं. स्टेज थ्री में सर्जरी और कीमोथेरेपी दोनों की जरूरत पड़ती है. इस स्टेज में सत्तर से अस्सी फीसदी मरीजों के ठीक होने की संभावना होती है. चौथी स्टेज में ये कैंसर अलग अलग पार्ट्स में फैलने लगता है. लेकिन उस स्टेज में भी काफी हद तक बचने की संभावना होती है और, इलाज के जरिए लंबे समय तक आसान जिंदगी बिताई जा सकती है.

डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक हर कैंसर का इलाज और कीमोथेरेपी का तरीका अलग अलग होता है. कोलन या कोलोरेक्टल कैंसर में कई बार कीमोथेरेपी से बाल झड़ने की परेशानी भी नहीं होती.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)