Colon Cancer: इन 8 कारगर तरीकों से कम कर सकते हैं पेट के कैंसर का जोखिम

Colon Cancer Risk: कोलन कैंसर के मामलों को सरल जीवन शैली में बदलाव करके रोका जा सकता है. उनके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Colon Cancer: इन 8 कारगर तरीकों से कम कर सकते हैं पेट के कैंसर का जोखिम

Colon Cancer: कोलन कैंसर कैंसर के शीर्ष 5 सामान्य रूपों में से एक है

खास बातें

  • अपनी जीवनशैली में सुधार करने से पेट के कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है
  • अधिक वजन होना कोलन कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है.
  • अत्यधिक शराब आपके पेट के कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है.

Colon Cancer: कोलन कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करने वाले कैंसर के टॉप 5 सबसे आम रूपों में से एक है. कोलोरेक्टल कैंसर वाले लोगों के लिए 5 साल की जीवित रहने की दर 64% है. रोग को अधिक गंभीरता से लेने के लिए कई और अधिक कारण हैं!, लेकिन अच्छी खबर है; कोलन कैंसर (Colon Cancer) को रोका जा सकता है. बृहदान्त्र कैंसर के 75% मामलों को सरल जीवन शैली में परिवर्तन करके रोका जा सकता है.

Aloe Vera For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए गजब की औषधि है एलोवेरा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल!

ये 8 सरल तरीके पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं..

1. एक कॉलोनोस्कोपी करवाएं

शुरुआत करने के लिए आपको एक कॉलोनोस्कोपी करवानी चाहिए. यह प्रक्रिया मूल रूप से कोलन कैंसर स्क्रीनिंग है. वे आमतौर पर तब शुरू होते हैं जब कोई व्यक्ति 50 वर्ष का हो जाता है और उसके पास बीमारी या परिवार के इतिहास का कोई जोखिम कारक नहीं होता है, लेकिन अगर आपके पास जोखिम कारक हैं, तो आपको स्क्रीनिंग 50 से पहले ही करवा लेनी चाहिए. इस प्रक्रिया में, डॉक्टर आपके कोलन में बनने वाले पॉलीप्स को हटा देते हैं. वे 10 से 15 वर्षों की अवधि में विकसित होते हैं और कैंसर में बदल सकते हैं. आपको एक तेज और बृहदान्त्र शुद्ध पर जाने की जरूरत हो सकती है. इस प्रक्रिया में एक दिन से भी कम समय लगता है.

Turn Your Walk Into A Run: वॉक को रनिंग में कैसे बदलें? यूं पाएं वजन घटाने के साथ सेहतमंद शरीर

2. हेल्दी वजन बनाए रखें

मोटापा और अधिक वजन का होना कोलन कैंसर के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगदान कारक हैं. आदर्श रूप से, आपको 18 वर्ष की आयु के दौरान जैसा आपने किया था, वैसा ही करने की कोशिश करनी चाहिए. शुरू करने के लिए वजन बढ़ाना बंद करें. यहां तक कि यह एक के लिए लाभ प्रदान करता है. इसके बाद आप कुछ पाउंड काटने की कोशिश कर सकते हैं.

विटामिन ए की कमी से कमजोर होती हैं आंखें और इम्यूनिटी, इन 17 फूड्स से करें Vitamin A की कमी को दूर!

हर रोज सुबह नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, मिलेंगे ये शानदार 9 फायदे!

दिनभर रहते हैं कब्ज से परेशान, तो जान लें छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

colon cancer

Colon Cancer: पेट के कैंसर के खतरे को काटने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें

3. धूम्रपान छोड़ दें

अगर आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो पहले स्टेज पर शुरू न करें, लेकिन अगर आप इस भयानक आदत के शिकार हो गए हैं, तो इसे जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करें. धूम्रपान वह आदत है जो कई प्रकार के कैंसर के जोखिम में योगदान करती है. कोलन कैंसर उनमें से एक है. वास्तव में, धूम्रपान पेट के कैंसर के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण योगदान कारक है. इस आदत को छोड़ने के फायदे आपके अंतिम सिगरेट के बाद स्पष्ट हो सकते हैं.

Coronavirus : मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा, अश्वगंधा-काढ़ा पीने को मिलेगा

colon cancer

Colon Cancer: पेट के कैंसर के खतरे को काटने के लिए धूम्रपान छोड़ें

4. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं. ऐसा ही एक लाभ कोलन कैंसर के खतरे को कम करता है, जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के व्यायाम का लक्ष्य रखना चाहिए. यह तेज चलना, योग या कार्डियो भी हो सकता है. नृत्य और बागवानी भी सहायक हो सकती है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 5 फूड्स हैं रामबाण, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

5. कम मात्रा में करें ड्रिंक

अधिक मात्रा में लेने पर शराब एक स्वास्थ्य खतरा है, लेकिन अगर आप एक दिन में सिर्फ 2 ग्लास रेड वाइन लेते हैं, तो इससे आपकी सेहत को कुछ फायदे होंगे. इसलिए मध्यम रूप से पिएं. अतिरिक्त शराब आपके पेट के कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है, लेकिन यह कभी-कभी सीमित मात्रा में लिया जाता है.

colon cancer

पेट के कैंसर के खतरे में कटौती करने के लिए मध्यम रूप से ड्रिंक करें

6. रेड और प्रोसेस्ड मीट को सीमित करें

स्टेक, पोर्क और हैम्बर्गर जैसे लाल मीट आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं, तो बेकन, बोलोग्ना, और सॉसेज जैसे प्रसंस्कृत मांस आपके पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. मांस की इन किस्मों की एक साप्ताहिक खपत को कम करें.

रोजाना सुबह खाली पेट पिएं एक गिलास मेथी का पानी, हेल्दी पाचन के साथ मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे!

7. कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन

विशेषज्ञों का सुझाव है कि कैल्शियम और विटामिन डी भरने से पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है. पालक, केल, ब्रोकोली, डेयरी, गरिष्ठ भोजन और अधिक खाएं. अगर आप कमी कर रहे हैं, तो कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक के बारे में अपने विशेषज्ञों से बात करें.

colon cancer

पेट के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

8. हाई फाइबर वाले फूड्स खाएं

प्लांट-आधारित स्रोतों से आहार फाइबर कम पेट के कैंसर के जोखिम के लिए जाना जाता है. फाइबर गैर-सुपाच्य होता है यही कारण है कि यह आपकी आंतों को नीचे की ओर यात्रा करता है और कोलन तक पहुंचता है. इसके कारण इन खाद्य पदार्थों को आपके सिस्टम में किसी भी परेशानी का कारण बनने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है. यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाले एसिड के विकास को कम करता है, जिससे कोलन कैंसर का खतरा कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हृदय रोग और अपर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण एक जैसे होते हैं? जानें दोनों के बारे में सबकुछ

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों और संकेतों को न करें नजरअंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहद में इस एक औषधीय चूर्ण को मिलाकर करें सेवन, इंफेक्शन और अर्थराइटिस को रखें दूर, पाएं 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!