Cold And Cough: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम व खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, झट से मिलेगा आराम

Cold Cough Treatment: आयुर्वेद में कई चीजें ऐसी हैं जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती हैं. अगर आप भी इस बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं, तो इन तरीकों को अपना सकते हैं.

Cold And Cough: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम व खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, झट से मिलेगा आराम

Cold Cough Remedies: सर्दी जुकाम से बचने के उपाय.

Ayurvedic Treatment for Cold Cough: मौसम में बदलाव साफ देखा जा सकता है. ऐसे में इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस बदलते मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम की समस्या देखी जाती है. सर्दी जुकाम से बचने के लिए अपनी सेहत का ध्यान देना बेहद जरूरी है. असल में हम वायरल फ्लू की चपेट में इसलिए भी जल्दी आ जाते है क्योंकि इस दौरान हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर रहती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. सर्दी-जुकाम सुनने में भले ही एक आम समस्या लगे लेकिन कई बार ये समस्या काफी परेशानी का सबब बन जाती है. तो अगर आप भी इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं, तो इस तरीके से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके- (Ayurvedic Tips To Relieve Cold Cough)

1. मुलेठी की चाय-

सर्दी से बचने के लिए मुलेठी वाली चाय पी सकते हैं. मुलेठी चाय को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं इस चाय के सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Imli Side Effects: इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए इमली, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. हल्दी वाला दूध-

हल्दी वाले दूध का सेवन सर्दियों के मौसम में बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सर्दी की समस्या से परेशान हैं तो रात को सोते समय हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. हल्दी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, पड़ सकते हैं लेने के देने

3. सोंठ-

सोंठ की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में सोंठ का सेवन किया जा सकता है. सर्दी और जुकाम से बचने के लिए आप सोंठ वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. या फिर सोंठ को गर्म दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इससे शरीर को काफी आराम मिलेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)