विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2022

Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

Cinnamon Milk Health Benefits: दूध का सेवन आमतौर पर सोते समय किया जाता है. दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये तो आप जानते ही हैं लेकिन दूध में दालचीनी (Cinnamon And Milk) को मिलाकर आप दूध की शक्ति को और भी बढ़ा सकते हैं. रोजाना दूध पीना आपके स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में अच्छा है, लेकिन दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cinnamon In Milk) जबरदस्त हैं.

Read Time: 6 mins
Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!
Cinnamon And Milk Benefits: दालचीनी वाला दूध पीने से पेट की समस्याओं से मिल सकता है छुटकारा!

Cinnamon Milk Benefits:  दूध पीना भारतीय घरों में एक अनुष्ठान की तरह है. दूध आमतौर पर नाश्ते के लिए या सोते समय ड्रिंक के रूप में सेवन किया जाता है. दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये तो आप जानते ही हैं लेकिन दूध में दालचीनी (Cinnamon And Milk) को मिलाकर आप दूध की शक्ति को और भी बढ़ा सकते हैं. रोजाना दूध पीना आपके स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में अच्छा है, लेकिन दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cinnamon In Milk) जबरदस्त हैं. इससे न सिर्फ आपको पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा मिल सकता है बल्कि कई और कमाल के फायदे भी हो सकते हैं. दालचीनी एक मसाला है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद है. दालचीनी के फायदे (Benefits Of Cinnamon) और कैल्शियम की अच्छी खुराक मिलती है.

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cinnamon) कई हैं लेकिन इसके फायदों को दोगुना करने के लिए दालचीनी वाला दूध (Cinnamon Milk) पीने से आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं. दालचीनी वाला दूध (Cinnamon Milk) पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है. दालचीनी और दूध आपको कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं. यह एक हेल्दी आदत है जिसे बचपन से ही बच्चों में लगाना चाहिए. दूध के लाभ केवल कैल्शियम की एक स्वस्थ खुराक तक सीमित नहीं हैं. यह अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन और विटामिन बी 12, पोटेशियम, मैग्नीशियम, थियामिन, विटामिन ए और सेलेनियम जैसे अन्य पोषक तत्वों का स्रोत है.

अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए तो दूध की शक्ति को और भी बढ़ाया जा सकता है. इस ड्रिंक (Drink) को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए कई विविधताएं भी पेश की गई हैं. आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली विधियों में से एक है दूध में दालचीनी (Cinnamon In Milk) मिलाना. तेज खुशबू और स्वाद के साथ दालचीनी एक मसाला है. यह आमतौर पर भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है. यह मसाला कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है. इसे दूध में मिलाने से आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहिए...

fcft4asCinnamon And Milk Benefits: दालचीनी वाले दूध का सेवन करने से आपको डायबिटीज में फायदा मिल सकता है.

दालचीनी वाला दूध पीने के होते हैं ये शानदार फायदे | These Are Great Benefits Of Drinking Cinnamon Milk

1. अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

रात को सोते समय दालचीनी वाला दूध पाने से आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. अगर आपको अनिद्रा की समस्या है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. सोने से पहले एक गिलास दूध लें और इसमें दालचीनी मिलकर पिएं.

2. पाचन होगा बेहतर

खाना खाने के बाद एक गिलास दालचीनी वाला दूध पीने से आपका पाचन बेहतर हो सकता है. अगर आपको पेट की परेशानियां रहती हैं जैसे कब्ज, एसिडिटी तो इस दालचीनी वाले दूध का सेवन कर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. दालचीनी वाला दूध गैस की समस्या से भी राहत दिला सकता है. रोजाना सोने से पहले इस दूध का सेवन कर सकते हैं.

5v6npglCinnamon And Milk Benefits: दालचीनी और दूध का सेवन पाचन को बेहतर करने के लिए फायदेमंद है

3. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने असरदार

दालचीनी वाला दूध वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और दूध आपको अधिक समय तक भरा रखता है. ये दोनों इस ड्रिंक को वजन घटाने के लिए एक आदर्श संयोजन बनाते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या जो लोग मोटापे से परेशान हैं तो उनके लिए तो यह कारगर साबित हो सकती है.

4. सर्दी खांसी के लिए रामबाण

यह सर्दी और खांसी के लिए भी अच्छा है. गर्म दूध में दालचीनी मिलाकर एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा प्रदान करता है. इस ड्रिंक से आप सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत पा सकते हैं. दालचीनी वाला दूध पुराने दर्द को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं। ये गुण इसे मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं.

5. ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल

दालचीनी डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छा है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह मसाला पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. डायबिटीज रोगी रोजाना इस खास ड्रिंक का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

दालचीनी दूध कैसे तैयार करें?

एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें. वैसे तो इस दूध को पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. पाचन क्रिया को दुरुस्थ करने के लिए यह दूध काफी फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होगा अगर आप नहीं कराएंगे Gallstones का इलाज, जानें पित्त की पथरी के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव
Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Next Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;