विज्ञापन

इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब

Chiraita Health Benefits: चिरायता एक बहुमूल्य हर्ब है, जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करती है. इसके नियमित और सही मात्रा में सेवन से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है.

इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब
Chiraita For Health: चिरायता खाने के फायदे स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं.

Chiraita Benefits In Hindi: चिरायता को स्वेरटिया चिरायता (Swertia chirayita) के नाम से जाना जाता है. आयुर्वेद में ये एक कमाल की जड़ी-बूटी है. इसे इंडियन सबकॉन्टिनेंट में कई शताब्दियों से हेल्थ रिलेटेड प्रोब्लम्स के इलाज के लिए उपयोग किया जाता रहा है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो इसे एक अद्वितीय हर्ब बनाते हैं. चिरायता खाने के फायदे स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. क्या आप इस नेचुरल चीज के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इसके कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में...

चिरायता का सेवन करने के फायदे | Benefits of Consuming Absinthe

1. पाचन तंत्र में सुधार

चिरायता का सबसे प्रमुख लाभ इसके पाचन तंत्र में सुधार करने के गुण हैं. यह हर्ब भूख बढ़ाने में मदद करती है और पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और गैस को दूर करती है. इसके नियमित सेवन से पेट का पाचन सही तरीके से होता है और भूख बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: दांतों के पीलेपन की वजह से खुलकर हंसने से कतराते हैं, तो केले के छिलके के साथ ये 3 चीजें लगाएं, हफ्तेभर में दिखने लगेगा फर्क

2. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है

चिरायता में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह हर्ब शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है.

3. डायबिटीज कंट्रोल में मददगार

चिरायता का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है. इसके एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज रोगियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार का कार्य करते हैं.

4. त्वचा के लिए लाभकारी

चिरायता त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए भी उपयोगी होती है. यह हर्ब त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाने में मदद करती है. चिरायता का उपयोग एक्ने एक्जिमा और अन्य त्वचा रोगों के उपचार में किया जाता है.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल

5. लिवर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

चिरायता लिवर को हेल्दी रखने में भी सहायक है. यह हर्ब लिवर को डिटॉक्सिफाई करती है और लिवर की कार्यक्षमता को सुधारती है. इसके सेवन से लिवर के विकारों का खतरा कम होता है और लिवर को मजबूती मिलती है.

6. वजन कम करने में सहायक

चिरायता वजन कम करने में भी मदद करता है. इसके सेवन से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. यह हर्ब शरीर को फिट और स्वस्थ बनाने में मदद करती है.

7. संक्रमण और सूजन को कम करने में मददगार

चिरायता के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसका उपयोग विभिन्न संक्रमणों के इलाज में किया जाता है और यह शरीर में सूजन को कम करता है.

यह भी पढ़ें: ये 6 लोग भूलकर भी न खाएं लौकी, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे दंग, बिगड़ सकती है आपकी तबियत

8. हार्ट हेल्थ में सुधार

चिरायता हार्ट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. यह हर्ब ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है और हार्ट आर्टरीज को हेल्दी रखती है. इसके नियमित सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

उपयोग और सावधानियां:

चिरायता का उपयोग कई रूपों में किया जा सकता है, जैसे चाय, पाउडर और कैप्सूल. हालांकि, इसे उपयोग करने से पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है, क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कुछ लोगों में साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकता है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली के अंडरग्राउंड वॉटर में बहुत अधिक मात्रा में पाया गया नमक, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें RO का चुनाव, किन बातों का रखें ध्यान
इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब
यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द
Next Article
यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com