विज्ञापन

चीनी डॉक्टरों ने किया चमत्कार: 5,000 किलोमीटर दूर बैठे सर्जन ने निकाल दिया मरीज के फेफड़े का ट्यूमर

एक चमत्कारिक उपलब्धि में चीन में एक चिकित्सा सुविधा ने एक अभूतपूर्व प्रक्रिया को अंजाम दिया है, जिसमें सर्जन ने मरीज से 5,000 किलोमीटर दूर से ऑपरेशन किया.

चीनी डॉक्टरों ने किया चमत्कार: 5,000 किलोमीटर दूर बैठे सर्जन ने निकाल दिया मरीज के फेफड़े का ट्यूमर
सर्जरी शंघाई से दूर से की गई, जबकि मरीज देश के दूसरी तरफ काशगर में था.

एडवांस तकनीक और गहन शोध का उपयोग करते हुए, डॉक्टरों की एक टीम ने एक घंटे के भीतर शंघाई के एक सर्जन के साथ काशगर में स्थित एक मरीज के फेफड़े के ट्यूमर को दूर से ही निकाल दिया. ऑपरेशन को रिकॉर्ड किया गया और सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. शेयर बाजार विशेषज्ञ नरेश नंबिसन ने फुटेज शेयर करते हुए इस उपलब्धि पर जोर दिया: “चीन में एक सर्जन ने 5,000 किलोमीटर दूर स्थित एक मरीज के फेफड़े के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाला है. सर्जरी शंघाई से दूर से की गई, जबकि मरीज देश के दूसरी तरफ काशगर में था. पूरी प्रक्रिया सिर्फ एक घंटे में पूरी हो गई.” वीडियो को 560,000 से ज़्यादा बार देखा गया और लगभग 1,000 लाइक मिले, जिससे काफी चर्चा हुई.

लिवर के लिए सबसे खतरनाक हैं ये 7 चीजें, लिवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, भूलकर भी न करें सेवन

एक्स पर यूज़र वीडियो के बारे में क्या कह रहे हैं:

“रिमोट रोबोटिक मिनिमल एक्सेस सर्जरी भविष्य के लिए एक अच्छा संकेत है. हालांकि मानव शरीर के बारे में अभी भी बहुत कुछ पता लगाना बाकी है. यह मेडिकल साइंस के विकास को दर्शाता है,” एक यूज़र ने कमेंट किया. दूसरे ने कहा, “इस तरह की रिमोट रोबोटिक सर्जरी को अंजाम देना एक ‘चिकित्सा चमत्कार' है. मौजूदा सर्जन के साथ रोबोटिक सर्जरी पहले से ही प्रभावी ढंग से की जा रही है.”

तीसरे यूजर ने कमेंट किया, "इंजीनियरिंग आश्चर्यजनक है," जबकि चौथे ने कहा, "वाह, यह टेक्नोलॉजी का एक असाधारण अनुप्रयोग है." शंघाई नगर सूचना कार्यालय के अनुसार, शंघाई चेस्ट अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा व्यापक क्लिनिकल स्टडी और स्थानीय रूप से विकसित सर्जिकल रोबोट के उपयोग के बाद सफल ऑपरेशन किया गया. इस प्रक्रिया का नेतृत्व करने वाले डॉ. लुओ किंगक्वान ने कई सहयोगियों की मदद से इसे अंजाम दिया. डॉ. लुओ ने कहा, "यह सर्जरी घरेलू लेवल पर प्रोड्यूस सर्जिकल रोबोट की डायग्नोस्टिक कैपेबिलिटी को दर्शाती एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो रोगियों को खासतौर से दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है."

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
चीनी डॉक्टरों ने किया चमत्कार: 5,000 किलोमीटर दूर बैठे सर्जन ने निकाल दिया मरीज के फेफड़े का ट्यूमर
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com