विज्ञापन

लिवर के लिए सबसे खतरनाक हैं ये 7 चीजें, लिवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, भूलकर भी न करें सेवन

Unhealthy Foods For Liver: हमेशा अपने लिवर हेल्थ को ध्यान में रखकर भोजन करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो ये आपके लिए बड़ी परेशान खड़ी कर सकता है.

लिवर के लिए सबसे खतरनाक हैं ये 7 चीजें, लिवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, भूलकर भी न करें सेवन
Bad Foods For Liver: शरीर की सही फंक्शनिंग के लिए लिवर को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है.

Bad Foods For Liver: लिवर हमारे शरीर का एक जरूरी अंग है, जो कई बड़े काम करता है, जैसे कि टॉक्सिन्स को निकालना, पाचन में सहायता करना और एनर्जी का स्टोर करना. हालांकि, बहुत से लोग अपनी लिवर हेल्थ पर तब तक ध्यान नहीं देते हैं जब तक कि उनको किसी लिवर की बीमारी का पता नहीं चलता है. हमारे शरीर की सही फंक्शनिंग के लिए लिवर को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. हमारा खानपान लिवर हेल्थ को सबसे ज्यादा प्रभावित कर सकता है. कुछ फूड्स का बहुत ज्यादा सेवन लिवर के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यहां 7 ऐसे फूड्स हैं जो आपकी लिवर के लिए सबसे खराब माने जाते हैं.

लिवर हेल्थ को बिगाड़ सकते हैं ये फूड्स | These Foods Can Spoil Liver Health

1. अल्कोहल (Alcohol)

अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन लिवर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. यह लिवर सिरोसिस, फैटी लिवर रोग और अन्य गंभीर स्थितियों का कारण बन सकता है. लिवर अल्कोहल को तोड़ने का काम करता है, लेकिन जब इसे ज्यादा मात्रा में लिया जाता है, तो यह लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे

2. तली हुई चीजें (Fried Foods)

तली हुई चीजें जैसे फ्रेंच फ्राइज, समोसा और पकौड़े में हाई ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट होता है, जो लिवर में फैट के जमाव का कारण बनता है. इससे फैटी लिवर रोग और लिवर की सूजन हो सकती है.

3. शुगरी ड्रिंक्स (Sugary Drinks)

सोडा, कोला और अन्य मीठे पेय पदार्थों में हाई शुगर होती है, जो लिवर के लिए नुकसानदायक है. ये पेय पदार्थ लिवर में फैट जमा होने का कारण बन सकते हैं और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (NAFLD) का जोखिम बढ़ा सकते हैं.

4. प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Foods)

प्रोसेस्ड फूड्स जैसे चिप्स, फास्ट फूड और रेडी-टू-ईट स्नैक्स में हाई सोडियम, शक्कर और अस्वास्थ्यकर फैट होते हैं. ये लिवर के लिए विषाक्त होते हैं और लिवर की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरे शारीरिक तंत्र की हो जाती है ऐसी तैसी

5. बहुत ज्यादा नमक (Excessive Salt)

बहुत ज्यादा नमक का सेवन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है. यह लिवर में सूजन और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, जिससे लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

6. रेड मीट (Red Meat)

रेड मीट में हाई सैचुरेटेड फैट होता है, जो लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है. इसका बहुत ज्यादा सेवन लिवर में फैट जमा होने का कारण बन सकता है और लिवर की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: हर घर में होता है ये पौधा, लेकिन लोगों को नहीं पता फायदे, डायबिटीज, हार्ट अटैक और कब्ज से छुटकारा दिला सकते हैं ये छोटे-छोटे पत्ते

7. स्नैक्स और मिठाइयां (Snacks and Sweets)

स्नैक्स और मिठाइयां जैसे कुकीज़, केक और पेस्ट्री में हाई शुगर और अनहेल्दी फैट होते हैं. इनका बहुत ज्यादा सेवन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है और फैटी लिवर रोग का जोखिम बढ़ा सकता है.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
लिवर के लिए सबसे खतरनाक हैं ये 7 चीजें, लिवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, भूलकर भी न करें सेवन
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com