China Pneumonia Outbreak: बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए डॉक्टर ने बताई जरूरी बातें, माता-पिता इन टिप्स को करें फॉलो

China Pneumonia Outbreak: चीन में रहस्यमय बीमारी के बच्चों पर हावी होने की खबरें पिछले कुछ समय से आ रही हैं. ऐसा नहीं है कि ये इंफेक्शन सिर्फ चीन में फैल सकता है बाकि देश भी इसको लेकर अलर्ट हैं. डॉक्टर से जानिए बच्चों को इस इंफेक्शन से बचाने के लिए किन सावधानियों को बरतें.

China Pneumonia Outbreak: बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए डॉक्टर ने बताई जरूरी बातें, माता-पिता इन टिप्स को करें फॉलो

Infection In Kids: बच्चों को वायरस से बचाने के लिए माता पिता को कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं.

Ways To Protect Children From Infection: भारत चीन में बच्चों में निमोनिया जैसे संक्रमण के फैलने पर बारीकी से नजर रख रहा है. हालांकि डब्ल्यूएचओ और हेल्थ एक्सपर्ट ये साफ कर चुके हैं कि ये वायरस एक सामान्य मौसमी फ्लू जैसा है जो सर्दियों में काफी आम है और कहीं भी फैल सकता है. कुछ शहरों में प्रदूषण, इंफेक्शन और वायरस को लेकर सेंसिटिव मौसम के चलते बच्चों के लिए माता पिता को कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. इस बारे में हमने डॉ. संदीप नय्यर (प्रिंसिपल डायरेक्टर और एचओडी, चेस्ट और रेस्पिरेटरी, बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली) से बात की. वे कहते हैं, घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन सतर्कता बच्चों को हेल्दी रख सकती है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

बच्चों को किसी भी तरह की रेस्पिरेटरी डिजीज से बचाने के लिए क्या सावधानी बरतें:

डॉक्टर नय्यर कहते हैं कि, कोविड के दौरान हमने जिन हाइजीन प्रैक्टिस को अपनाया था उनको न छोड़ें. इनमें हाथ धोना, बच्चे छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह ढकें, दूसरों से दूर रहें और ऐसा करने के लिए टिश्यू का उपयोग करें. जब भी वे अपने मुंह या नाक को छूएं तो उन्हें अपने हाथ धोने चाहिए या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए. मास्क पहननाएं. 

अगर बच्चों को कोई इंफेक्शन हो जाता है तो सबसे पहले डॉक्टर को दिखाएं. अगर बच्चा बीमार है तो उनको जबरदस्ती स्कूल न भेजें. इससे न सिर्फ बच्चों को तकलीफ होगी बल्कि ये दूसरे बच्चों में फैला भी सकता है. अगर आपके बच्चे को खांसी, जुकाम, बुखार है तो आप बच्चे को स्कूल न भेजें ताकि इससे बाकी बच्चे भी सुरक्षित रहें. सबसे जरूरी है बच्चों को पौष्टिक डाइट और फ्लूइड्स जरूर दें. कई बार बच्चे खाते नहीं हैं और उनकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर होने लगती है. ये न सोचें कि सर्दियां हैं तो पानी ज्यादा नहीं देना है, बल्कि पर्याप्त मात्रा में उनको फ्लूइड्स देते रहें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)