Diarrhea In Children: नहीं रुक रहे बच्चे के दस्त तो इन 4 इफेक्टिव घरेलू उपायों को आजमाएं, तुरंत मिलेगा आराम

How To Get Rid Of Diarrhea: अगर आपका बच्चा किसी इन्फेक्शन के चलते डायरिया का शिकार हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप यहां बताई गई चीजों को बच्चे को दें, जिससे वह जल्द स्वस्थ हो जाएगा. आइए जानते हैं बच्चों को दस्त लगने की शिकायत पर क्या देना चाहिए.

Diarrhea In Children: नहीं रुक रहे बच्चे के दस्त तो इन 4 इफेक्टिव घरेलू उपायों को आजमाएं, तुरंत मिलेगा आराम

Diarrhea In Kids: बच्चों में दस्त के घरेलू उपचार में नींबू पानी काफी फायदेमंद है.

Home Remedies For Diarrhea: बच्चे माता-पिता की आंख का तारा होते हैं. अगर वह किसी भी परेशानी में होते हैं तो माता-पिता घबरा जाते हैं. अक्सर इम्यूनिटी वीक होने के चलते कुछ बच्चे बेहद जल्द ही बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं.  बच्चे के 6 माह पूरे करते ही एक्सपर्ट्स की ओर से दूध के साथ-साथ बच्चों को ऊपरी आहार देने की सलाह दी जाती है. ऐसे में कुछ बच्चों को दस्त होने का खतरा भी रहता है. अगर आपका बच्चा किसी इन्फेक्शन के चलते डायरिया का शिकार हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप यहां बताई गई चीजों को बच्चे को दें. जिससे वह जल्द स्वस्थ हो जाएगा. आईए जानते हैं बच्चों को दस्त लगने की शिकायत पर क्या देना चाहिए.

डायरिया का घर पर ऐसे करें इलाज | How To Treat Diarrhea At Home

1) नींबू पानी

बच्चों को दस्त के दौरान बार-बार स्टूल आने की शिकायत हो जाती है, इस दौरान उनके शरीर में नमक और पानी दोनों की कमी होने लगती है. इसके  चलते वो कमजोर होने लगते हैं. इस परिस्थिति में जरूरी है कि आप बच्चे के लिए नींबू पानी तैयार कर लें और उन्हें पिलाएं. इसके लिए आप पहले एक ग्लास पानी लें और इसमें एक नींबू को निचोड़ लें. इसके बाद आप उसमें काला नमक और चीनी मिक्स कर लें.

चेहरे पर पुराने दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने में प्रभावी हैं ये 5 ऑयल, Pigmentation को भी कहें अलविदा

2) नारियल पानी

दस्त के समय बच्चे को हाइड्रेट रखना बेहद आवश्यक है. ऐसे में आप बच्चे को नारियल पानी का सेवन करा सकते हैं. नारियल पानी में मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिससे बच्चे को जल्द दस्त की समस्या से छुटकारा मिलता है.

3) केला

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डायरिया होने पर फाइबर रिच डाइट लेने की जरूरत होती है. ऐसे में पेरेंट्स बच्चे को केला खिला सकते हैं. केला बेहद आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि केला अच्छी तरह से पका हुआ होना चाहिए.

सर्दियों में ये बीमारियां करती हैं बेहद परेशान, जानिए खुद को फिट रखने के आसान उपाय

4) दही

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सपर्ट्स के अनुसार दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं. दही प्रोबायोटिक फूड है जो पेट की गड़बड़ियों को ठीक कर सकता है. अगर बच्चे को डायरिया की शिकायत हो जाए तो उसे दही में भुना जीरा मिक्स कर खिला दें. इससे बच्चे बेहद जल्द आराम मिलेगा.