खांस-खांसकर हो गया छाती में दर्द, तो सूखी खांसी को ठीक करने के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, अगले दिन ही हो जाएगी गायब

Sukhi Khansi Ko Kaise Theek Karen: मौसम बदलता है तो सबसे पहले खांसी जुकाम परेशान करने लगता है. अगर जल्दी ध्यान नहीं दिया गया तो ये लंबे समय तक बुरी तरह परेशान कर सकता है. यहां हम सूखी खांसी से निजात दिलाने के कुछ प्रभावी घरेलू तरीके बता रहे हैं.

खांस-खांसकर हो गया छाती में दर्द, तो सूखी खांसी को ठीक करने के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, अगले दिन ही हो जाएगी गायब

Cough Home Remedies: खांसी ठीक करने के लिए घरेलू इलाज से बेहतर भला क्या हो सकता है.

How To Cure Dry Cough Naturally: बदलते मौसम में सूखी खांसी एक आम समस्या है जो अक्सर लोगों को परेशान करती है. खांस-खांसकर छाती और गले में दर्द होने लगता है. लगातार होने वाली खांसी न केवल असहजता का कारण बनती है, बल्कि इससे नींद भी खराब हो सकती है और दिनभर के कामकाज में बाधा पैदा कर सकती है. हालांकि मार्केट में कई कफ सिरप मौजूद हैं, जो तुरंत खांसी से आराम दिलाने का वादा करते हैं, लेकिन एक घरेलू नेचुरल इलाज से बेहतर भला क्या हो सकता है. शुगर, शहद और अदरक जैसे कुछ घरेलू नुस्खों का उपयोग करके आप इस दिक्कत को आसानी से दूर कर सकते हैं. यहां हम खांसी को ठीक करने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

खांसी से छुटकारा दिलाने वाले असरदार घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies To Get Relief From Cough

गुड़ और घी का सेवन: गुड़ और घी का मिश्रण बनाकर रोजाना सेवन करने से खांसी में आराम मिलता है. गुड़ और घी में गरमी होती है, जो खांसी को कम करने में मदद करती है.

शहद और लहसुन का सेवन: एक चमच शहद में कुचले हुए लहसुन का रस मिलाकर सेवन करने से खांसी में लाभ होता है. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि शहद में गरमी होती है, जो खांसी को दूर करने में मदद करती है.

अदरक का रस: अदरक का रस भी खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. आप अदरक का रस एक चमच शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर मलें, 15 दिन बाद शीशे में ग्लो देख हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे कैसे हुआ ये कमाल

हल्दी का दूध: एक गिलास गर्म दूध में आधा चमच हल्दी मिलाकर सोने से पहले पिएं. यह सूखी खांसी को कम करने में लाभकारी होता है.

मुलेठी का चूर्ण: मुलेठी का चूर्ण भी खांसी को ठीक करने में मदद कर सकता है. आप इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

अदरक और नमक का गरारा: एक गिलास गरम पानी में अदरक का रस और नमक मिलाकर गरारा करने से भी खांसी में राहत मिलती है.

इन घरेलू उपायों का प्रयोग करके आप सूखी खांसी को ठीक कर सकते हैं. हालांकि, अगर खांसी लंबे समय तक बनी रहती है या ज्यादा गंभीर होती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)