सिर में आता है ज्यादा पसीना, तो हो सकती है ये बीमारी, न करें अनदेखा, जानें बालों में पसीना क्यों आता है

Excessive sweating in scalp: बालों में यानी सिर में पसीना आने की कई और वजह भी हो सकती हैं. इनमें हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, स्ट्रेस, चिंता, गुस्सा आना और गर्म मौसम शामिल हैं. इसके साथ ही ज्यादा मसालेदार भोजन और एक्सरसाइज जैसी कई एक्टिविटीज भी इस परेशानी को बढ़ाने की वजह बन सकती हैं.

सिर में आता है ज्यादा पसीना, तो हो सकती है ये बीमारी, न करें अनदेखा, जानें बालों में पसीना क्यों आता है

Excessive Sweating in Hair: शरीर में पसीना आना सामान्य बात है लेकिन बहुत लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके स्कैल्प और बालों में भी काफी पसीना आता है. लेकिन आमतौर पर लोग इसको साधारण सी बात मानते हैं जबकि बालों में पसीना आना सामान्य बात नहीं है. हेयर पोर्स (Hair Pores) के जरूरत से ज्यादा सीबम प्रोडक्शन से भी जहां बालों में ज्यादा पसीना आ सकता है, तो वहीं कई बार इसकी वजह बीमारी भी हो सकती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि बालों में ज्यादा पसीना आने की वजह क्या हो सकती हैं.

बालों में पसीना आने की वजह (Cause excessive sweating in hair and scalp)

इस बीमारी की वजह से बालों में आ सकता है ज्यादा पसीना  

Scalp sweating can leads to hair fall and make bald: स्कैल्प या बालों में ज्यादा पसीना आने की वजह हाइपरहाइड्रोसिस नाम की बीमारी हो सकती है. बता दें कि ये बीमारी ऐसी है जिसमें स्कैल्प, बालों के साथ ही चेहरे पर भी काफी ज्यादा पसीना आने लगता है. दरअसल टेंपरेचर बैलेंस करने के लिए पसीने की मात्रा बढ़ती जाती है. जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम ऑटो एक्टिवेट हो जाता है. इस बीमारी की वजह से पसीना ज्यादा आने के साथ ही सिर की त्वचा में जलन व खुजली भी हो सकती है.  

क्या होती हैं सिर में पसीना आने की वजह  

बालों में यानी सिर में पसीना आने की कई और वजह भी हो सकती हैं. इनमें हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, स्ट्रेस, चिंता, गुस्सा आना और गर्म मौसम शामिल हैं. इसके साथ ही ज्यादा मसालेदार भोजन और एक्सरसाइज जैसी कई एक्टिविटीज भी इस परेशानी को बढ़ाने की वजह बन सकती हैं. 

बालों में पसीना आने पर करें ये काम

बालों में ज्यादा पसीना आने पर इसको अनदेखा न करें और सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. इसके अलावा कुछ तरीकों से इस समस्या को कंट्रोल करने की कोशिश कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो दिन भर में कई बार स्नान कर सकते हैं, इससे स्किन के बैक्टीरिया में कमी आएगी. इसके साथ ही सुबह और रात को सोने से पहले एंटीपर्सपिरेंट अप्लाई करें. पसीने को समय-समय पर सुखाते रहें, इसके लिए हमेशा अपने साथ एक साफ और सूखा टावल रखें. हमेशा हाइड्रेटेड रहें और मसालेदार भोजन से दूरी बनाकर रखें. 

कहीं गलत शैम्पू तो नहीं कर रहे इस्तेमाल? बाल झड़ रहे हैं? शैम्पू खरीदने से पहले ये वीडियो देंखें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)