Treat Car Sickness in Kids: बच्‍चों को सफर में आती हैं उल्टियां, तो ट्राई करें ये उपाय, मिलेगी कार सिकनेस से राहत

Car sickness in Children: कुछ बच्चों को कार में सफर करने में परेशानी होती है. उन्हें जी मिचलाने और वोमेटिंग की परेशानी होने लगती है. ऐसे समय में इन घरेलू उपायों में मिल सकती है राहत.

Treat Car Sickness in Kids: बच्‍चों को सफर में आती हैं उल्टियां, तो ट्राई करें ये उपाय, मिलेगी कार सिकनेस से राहत

कार में सवारी करते वक्त खराब होती है तबीयत को ये उपाय आएंगे काम.

Car Sickness: फैमिली ट्रिप पर जाना सभी को पसंद होता है. अगर सफर अपनी कार से कर रहे हों तो हॉलिडे का मजा और बढ़ जाता है. हालांकि बच्चों (Children) को अक्सर कार सिकनेस (Car sickness in children) की परेशानी होती है जिसके कारण उन्हें कार से सफर करने से जी मिचलाने और वोमेटिंग जैसी परेशानी होने लगती है. कार सिकनेस के कारण मोशन सिकनेस होता है. ये बच्चे के कान के अंदर, आंखों और मसल्स की जोड़ों की नसों को अलग अलग संकेत मिलने के कारण होता है, जिसके कारण तबियत खराब होने लगती है. आइए जानते हैं कार सिकनेस के लक्षण और इससे बचाव के उपाय.

कार सिकनेस के लक्षण (Symptoms of Car Sickness)

कार सिकनेस की समस्या 2 से 12 साल के बच्चों को ज्यादा होती है. सफर के दौरान अगर बच्चा ऐसी जगह बैठा है, जहां हवा नहीं आ रही है तो उसे कार सिकनेस की समस्या हो सकती है. कार सिकनेस के कारण जी मिचलाने और वोमेटिंग के साथ पेट खराब होना, पसीना आना, थकान, भूख नहीं लगना जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ICC World Cup 2023 का उठा रहे हैं लुत्‍फ, ये भी जान लें कि खिलाड़‍ियों के लिए कितना खतरनाक हो सकता है यह खेल, यहां हैं कुछ Common Cricket Injuries

कार सिकनेस से बचने के उपाय (Home Remedies To Avoid Car Sickness)

कार सिकनेस के लक्षणों को कम करने में अदरक बहुत काम आ सकता है. अदरक पेट के मसल्स के अंदर मूवमेंट को कम करने में मदद करता है. बच्चे को अदरक का रस देने से कार सिकनेस से राहत मिल सकती है. इसके अलावा मिंट या लैंवेडर सूंघने से भी लक्षणों में कमी आ सकती है.

ये उपाय आएंगे काम | How to Prevent and Treat Car Sickness in Kids

  • बच्चा बीमार महसूस करें तो उसे आंख बंद करने को कहें इससे अलग-अलग संकेत मिलना कुछ कम हो जाएगा.
  • बच्चे को गहरी सांस लेने को कहें इससे उनका ध्यान कार सिकनेस से हट जाएगा.
  • ज्यादा परेशानी होने पर बच्चे को लिटाकर माथे पर ठंडी पट्टियां रखें.
  • सफर के दौरान बच्चे के किताब पढ़ने या किसी डिवाइस का यूज करने से सिकनेस बढ़ सकती है.
  • सफर के दौरान सादा खाना खाएं.

इसे भी पढ़ें : सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन लिमिट से ज्यादा खाया तो हो सकते हैं ये नुकसान, यहां जानें अंजीर के फायदे और नुकसान

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स | How to Gain Weight: Quick, Safe, Healthy Guidance, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)