Are Eggs Safe In Summer?: क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

Eggs Benefits: अंडे पोषण से भरे होते हैं इसलिए उन्हें पूरी तरह अपनी डाइट से दूर नहीं करना चाहिए. आप गर्मियों में उन्हें मॉडरेशन में ले सकते हैं. अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी का निर्माण हो सकता है जिससे मल त्याग में समस्या और कम भूख की समस्या हो सकती है.

Are Eggs Safe In Summer?: क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

Are Eggs Safe In Summer: आप गर्मियों में अंडे मॉडरेशन में ले सकते हैं.

खास बातें

  • आप गर्मियों में उन्हें मॉडरेशन में ले सकते हैं.
  • गर्मियों में एक दिन में अधिकतम 2 अंडे खाने की सलाह दी जाती है.
  • बहुत अधिक खाने से आपकी भूख कम हो सकती है.

How Many Eggs Are Safe In Summer: अंडे को वार्मिंग किया जा सकता है, लेकिन वे पोषण से भरे होते हैं इसलिए उन्हें पूरी तरह अपनी डाइट से दूर नहीं करना चाहिए. आप गर्मियों में उन्हें मॉडरेशन में ले सकते हैं. गर्मियों में एक दिन में अधिकतम 2 अंडे खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसका अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी का निर्माण हो सकता है जिससे मल त्याग में समस्या हो सकती है. इसके अलावा, अंडे भी वजन घटाने में मदद करते हैं. सुबह अंडे खाने से आप पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कर सकते हैं और इस तरह वजन घटाने में मदद मिलती है, लेकिन हम गर्मियों में भोजन के लिए स्वाभाविक रूप से कम तरसते हैं, इसलिए उन्हें बहुत अधिक खाने से आपकी भूख कम हो सकती है. अंडे हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी हैं. अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आंख के रेटिना में जमा होते हैं और मोतियाबिंद और अंधापन जैसे नेत्र विकारों के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं.

गर्मियों में अंडे क्यों नहीं खाने चाहिए? | Why Not Eat Eggs In Summer?

आपको गर्मियों में अंडे नहीं खाने की सलाह दी जा सकती है क्योंकि वे प्रकृति में गर्म होते हैं और अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं. कुछ लोग मुहांसों और पेट की बीमारियों के कारण भी अंडे को दोष देते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक सच्चाई नहीं है. हालांकि, यह एक मिथक है कि गर्मियों में अंडे से बचना चाहिए. कुछ फूड्स प्रकृति में ठंडे होते हैं जबकि अन्य गर्म होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप विशेष मौसम में ही विशेष फूड्स खाते हैं. सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक यह है कि आप मध्यम मात्रा में इनका सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में अंडे का सेवन करें या नहीं? | Eat eggs In Summer Or Not

निस्संदेह, आप गर्मियों में अंडे का सेवन कर सकते हैं लेकिन सेवन प्रति दिन 1-2 अंडे से अधिक नहीं होना चाहिए. इसके अलावा इसे अपने आहार में बहुत सारे पानी और फलों को शामिल कर सकते हैं. अगर तक आपकी पसंद तर्कसंगत है, तब तक चिंता की कोई बात नहीं है.

अंडे खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Eggs

अंडे में आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है और इम्यूनिटी में सुधार करता है. इसके अलावा, विटामिन डी से समृद्ध अंडा कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आवश्यक है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए जरूरी है. अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आंख के रेटिना में जमा होते हैं और आंखों के विकारों जैसे मोतियाबिंद और अंधापन के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं.

आपने सुना होगा कि अंडे कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं और हृदय के लिए खतरा होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है! बल्कि, अंडे एचडीएल- हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन से भरपूर होते हैं जो वास्तव में अच्छा कोलेस्ट्रॉल है और दिल की सेहत को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.