How can I stop dandruff and hair loss: क्या डैंड्रफ से होता है हेयरफॉल? Doctor ने बताया बालों का झड़ना कैसे रोकें

How to Control Hair fall: कुछ लोगों का मानना है कि हेयर फॉल और डैंड्रफ का चोली दामन का साथ है, उन्हें लगता है डैंड्रफ होने के कारण है हेयर फॉल की समस्या बढ़ गई है. इस विषय  में अधिक जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

How can I stop dandruff and hair loss: क्या डैंड्रफ से होता है हेयरफॉल? Doctor ने बताया बालों का झड़ना कैसे रोकें

How to stop hair fall immediately : क्या डैंड्रफ के कारण हेयरफॉल होता है? डॉक्‍टर ने दिया जवाब

खास बातें

  • क्‍या डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल (Dandruff cause Hair fall) होता है?
  • हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है.
  • इस विषय पर विस्तार से हमें बता रहे हैं डॉक्टर अमित बांगिया.

Can Dandruff cause Hair fall? : आजकल बाल झड़ने  की समस्या  (hair care) बेहद आम हो गई है. इस परेशानी से हर उम्र और हर वर्ग का व्यक्ति जूझ रहा है. कई बार बड़ी संख्या में हेयर फॉल (hair fall solution) होने के कारण गंजेपन तक की नौबत आ जाती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. अगर आपके मन में भी ये सवाल आ रहा है कि डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल (Dandruff cause Hair fall) होता है? तो इस विषय पर विस्तार से हमें बता रहे हैं डॉक्टर अमित बांगिया (Dr Amit Bangia). साथ ही बता रहे हैं किस तरह हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : क्या डैंड्रफ का परमानेंट इलाज है? डॉक्‍टर ने खोला राज कैसे करें डैंड्रफ को कंट्रोल, नोट कर लें डॉक्‍टर के टिप्‍स

क्या डैंड्रफ हेयर फॉल का कारण है? (Is dandruff causes hair fall)

ज्यादातर लोगों को लगता है कि डैंड्रफ की वजह से ही बाल झड़ते हैं, लेकिन डॉक्टर अमित बांगिया की मानें तो कई सारी रिसर्च और स्टडीज में इस बात का खुलासा हुआ है कि डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल नहीं होता. डॉक्टर बांगिया का कहना है कि डैंड्रफ की वजह से बहुत अधिक खुजली होती है. उस खुजली से होने वाले स्क्रैच हेयर फॉलिकल डैमेज कर देते हैं. सिर्फ डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल नहीं होता, लेकिन आप जो ईचिंग कर रहे हैं उस ईचिंग की वजह से हेयर फॉल होता है.

इसे भी पढ़ें : Foods For Sharp Memory: पिछला पढ़ा भूल जाता है बच्‍चा, तो उसे रेगुलर खिलाएं ये 6 चीजें, एक बार पढ़ी हुई चीज भी कभी नहीं भूलेंगे


कैसे रोके हेयर फॉल (How to Control Hair fall)

डॉ अमित बांगिया का कहना है कि अगर आप डैंड्रफ की वजह से होने वाले हेयर फॉल को रोकना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डैंड्रफ को कंट्रोल करना होगा. डॉक्टर ने बताया कि सिंपल सी चीजें हैं जैसे नियमित रूप से नहाएं, हफ्ते में तीन बार अच्छे से स्कैल्प को वॉश करें, हाइड्रेशन मेंटेन करके रखें, स्ट्रेस को दूर रखें और आप एक एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें.

इसके लिए मार्केट में ओटीसी ब्रांड आते हैं जिसमें ज़िंक पाइरिथियोन रहता है, इसके अलावा सेलेनियम सल्फाइड शैम्पू या कोल टार वाले शैम्पू से भी आप डैंड्रफ को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप ईचिंग को कंट्रोल करते हैं तो अपने आप ही आपका हेयर फॉल कंट्रोल हो जाएगा.

(यह लेख डॉक्‍टर अमित बांगिया, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर, से बातचीत पर आधारित है.)



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)