Breakfast For Weight Loss: अपने बढ़े हुए वजन और फैट को कंट्रोल करने के लिए रोज ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 वेट लॉस फूड्स

Foods For Weight Loss: नाश्ता हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है. सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए डाइट का सहारा लेना होता है. इससे साथ ही वजन कम करने के कारगर तरीके भी लाभ पहुंचा सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपने ब्रेकफास्ट में यहां बताए गए इन 7 फूड्स को शामिल करना होगा.

Breakfast For Weight Loss: अपने बढ़े हुए वजन और फैट को कंट्रोल करने के लिए रोज ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 वेट लॉस फूड्स

Breakfast For Weight Loss: आपको कुछ समय के लिए मसालेदार और चटपटा खाने से दूर रहना होगा.

खास बातें

  • इंडियन मील कई ऐसे फूड्स से भरा है जो वजन घटाने के अनुकूल हैं.
  • गलत फूड्स का सेवन आपकी क्रेविंग को बढ़ा सकता है.
  • Weight Loss Foods: नाश्ता आपके बाकी दिनों के लिए टोन सेट कर सकता है.

Weight Loss Foods For Breakfast: भारतीय भोजन अक्सर सभी चीजों के साथ जुड़ा होता है चिकना और मसालेदार, लेकिन वजन घटाने के लिए फूड्स की तलाश है तो आपको कुछ समय के लिए मसालेदार और चटपटा खाने से दूर रहना होगा. हालांकि इंडियन मील कई ऐसे व्यंजनों से भरा होता है जो न केवल स्वस्थ और पेट भरने वाले हैं बल्कि वजन घटाने के अनुकूल भी हैं. ज्यादातर दालें पौधे-आधारित प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो नाश्ता आपके बाकी दिनों के लिए टोन सेट कर सकता है. गलत फूड्स का सेवन आपकी क्रेविंग को बढ़ा सकता है और दिन शुरू होने से पहले आपकी हार सेट कर सकता है. दूसरी ओर, सही वेट लॉ फूड्स का सेवन करने से क्रेविंग पर अंकुश लगाया जा सकता है और स्नैकिंग को कम करने और आसानी से वजन कम करने के लिए लंच के समय तक आप पूर्ण महसूस कर सकते हैं. नाश्ता हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है.

ऐसे में वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट (Breakfast For Weight Loss) पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है. सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए डाइट का सहारा लेना होता है. इससे साथ ही वजन कम करने के कारगर तरीके भी लाभ पहुंचा सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपने ब्रेकफास्ट में यहां बताए गए इन 7 फूड्स को शामिल करना होगा.

आसानी से वजन कम करने के लिए नाश्ते में इन फूड्स को खाएं | Eat These Foods For Breakfast To Lose Weight Easily

1. अंडे से बनाएं अलग-अलग डिश

प्रोटीन से भरपूर और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज, जैसे सेलेनियम और राइबोफ्लेविन, अंडे पोषण का एक पावरहाउस हैं. अंडे की हाई प्रोटीन सामग्री आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है. अंडे को जब नाश्ते के साथ खाया जाता है ताकि वजन कम हो सके. नाश्ते के लिए अंडे खाने से परिपूर्णता की भावनाओं में काफी वृद्धि हुई होती है.

2. मूंग दाल चीला

मूंग दाल अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरी होती है. प्रोटीन भूख कम करने वाले हार्मोन जैसे जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह भूख हार्मोन हार्मोन के स्तर को भी कम करता है, जिससे आप कम तरसते हैं और आसानी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

tffht4q

Breakfast For Weight Loss: यह भूख हार्मोन हार्मोन के स्तर को भी कम करता है

3. केला

केले में फाइबर अधिक होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवा सकता है. कच्चा केले में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है, जो भोजन के सेवन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. आप कच्चे केले से भी कुछ स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट बना सकते हैं.

4. दही

मलाईदार, स्वादिष्ट और संतोषजनक, दही वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट आहार बनाता है. विशेष रूप से, ग्रीक दही हर सर्विसिंग में प्रोटीन का एक हार्दिक हिस्सा देता है, जिससे यह एक आदर्श वजन घटाने वाला नाश्ता भोजन बन जाता है. दही का सेवन करने से भूख के स्तर में कमी आ सकती है और चॉकलेट और अन्य अस्वास्थ्यकर नाश्ते की क्रेविंग कम हो सकती है.

5. बेरीज

स्मूदी पोषक तत्वों की एक केंद्रित खुराक प्राप्त करने के लिए एक त्वरित और आसान तरीका है. इसके साथ ही स्मूदी सुविधाजनक ब्रेकफास्ट आइटम के रूप में जाना जाता है जो वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं. वेजीज और कम कैलोरी वाले फलों के साथ अपनी स्मूदी को भरने से फाइबर का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है जिससे आप अधिक देर तक भरा महसूस कर सकें.

k8o16pc8Breakfast For Weight Loss: आप ब्रेकफास्ट में चेरी को मिलाकर स्मूदी बना सकते हैं 

6. जामुन

बेरी की किस्मों जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी सभी अविश्वसनीय रूप से पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे कैलोरी में कम हैं, लेकिन आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक किए गए हैं. कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्रदान करने के अलावा, जामुन फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे भूख और भोजन का सेवन कम हो सकता है.

7. इडली-सांभर, दलिया या पोहा


प्रोटीन से भरपूर साउथ इंडियन डिश इडली और सांभर एक बेहतरीन नाश्ता है. सांभर में अलग-अलग तरह की सब्जियां डालकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं. दलिया एक ऐसा फूड है जो बहुत आसानी से पच जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके साथ आप पोहा भी खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.