Breakfast For Diabetes: नाश्ते में करें इन 5 चीजों का सेवन झट से कंट्रोल हो जाएगा हाई ब्लड शुगर लेवल

High Blood Sugar Level: नाश्ता पूरी तरह से छोड़ने से भी ब्लड शुगर लेवल में अचानक गिरावट आ सकती है, जो ठीक नहीं है. इसलिए, जब नाश्ते की बात आती है, तो डायबिटीज रोगियों को सही संतुलन बनाने की जरूरत होती है.

Breakfast For Diabetes: नाश्ते में करें इन 5 चीजों का सेवन झट से कंट्रोल हो जाएगा हाई ब्लड शुगर लेवल

Breakfast For Diabetes: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है.

खास बातें

  • Diabetes Diet: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए नाश्ता चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.
  • उबले अंडे में कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन अधिक होता है.

Foods To Eat In Diabetes: हम में से ज्यादातर लोग डायबिटीज शब्द से परिचित हो चुके हैं. यह बीमारी मुख्य रूप से एक मेटाबॉलिक विकार है जिसमें आपका शरीर हार्मोन इंसुलिन का उपयोग करने में असमर्थ होता है जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए महत्वपूर्ण है. कहने की जरूरत नहीं है कि डायबिटीज रोगियों के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है कि वे ऐसे भोजन से दूर रहें जिससे उनके ब्लड शुगर लेवल में अचानक वृद्धि होने की संभावना हो. हम पहले से ही जानते हैं कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. डायबिटीज रोगियों के लिए नाश्ता चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. डायबिटीज में कुछ ऐसा खाएं जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित किए बिना उन्हें पौष्टिक पोषण प्रदान करे.

अगर अनहेल्दी फूड्स खाने स से शुगर लेवल बढ़ सकता है, तो नाश्ता पूरी तरह से छोड़ने से भी ब्लड शुगर लेवल में अचानक गिरावट आ सकती है, जो ठीक नहीं है. इसलिए, जब नाश्ते की बात आती है, तो डायबिटीज रोगियों को सही संतुलन बनाने की जरूरत होती है.

यहां पांच हेल्दी फूड्स हैं जो डायबिटीज के अनुकूल हैं | Here Are Five Healthy Foods That Are Diabetes-Friendly

1. ओट्स

फाइबर का एक बड़ा स्रोत, ओट्स यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्लड फ्लो में चीनी का अवशोषण धीमा और स्थिर हो. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप स्वाद वाली किस्म से बचें, क्योंकि इसमें ऐसे तत्व हो सकते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. इसके बजाय, सादे या रोल्ड ओट्स का विकल्प चुनें और हेल्दी नाश्ते के लिए इसे ढेर सारी सब्जियों के साथ पकाएं.

2. उबले अंडे

उबले अंडे में कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन अधिक होता है, और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तेल की जरूरत नहीं है! वे आपके ब्लड शुगर लेवल के साथ खिलवाड़ किए बिना आपके शरीर को सही मात्रा में पोषण और ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं. उबले अंडे का स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा नमक और काली मिर्च छिड़कें.

3. नट्स और बीज

अच्छे नट्स और बीज का मिश्रण प्रोटीन से भरपूर होता है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखेगा. इसके अलावा, इसमें मौजूद हेल्दी फैट को देखते हुए यह आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. इसलिए, नट्स और बीजों के मिश्रण को शामिल करने से आपके ब्लड शुगर लेवल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा.

4. फल

ज्यादातर डायबिटीज रोगी अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि उन्हें फलों का सेवन करना चाहिए या पूरी तरह से उनसे बचना चाहिए! सच तो यह है कि फल तो खा सकते हैं लेकिन सतर्कता जरूरी है. आपको फल के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में सावधान रहने की जरूरत है. सेब, स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे फल खाएं. ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते हुए फल आपकी सुबह की एनर्जी को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हैं.

5. पालक का रस

पालक किसी के ब्लड शुगर लेवल पर अधिक प्रभाव नहीं डालता है, और समग्र स्वास्थ्य पर कुछ शक्तिशाली प्रभाव डालता है. आयरन और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत, सुबह के समय पालक का रस किसी के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा. थोड़ी सी सतर्कता से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है! तो सुनिश्चित करें कि आप इन फूड्स को हर रोज अपने नाश्ते में शामिल करें!

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.