दिमाग की नसों पर बन जाती हैं बेर जैसी गांठें, अचानक र‍िसने लगता है खून, जानलेवा है ये रोग, जान लें लक्षण...

आमतौर पर ब्रेन एन्यूरिज्म का पता किसी अन्य सेहत संबंधी जांच के दौरान लगता है. लेकिन कभी कभी ब्रेन एन्यूरिज्म खतरनाक हो जाते हैं और जीवन बचाने के लिए तत्काल मेडिकल सहायता की जरूरत पड़ सकती है.

दिमाग की नसों पर बन जाती हैं बेर जैसी गांठें, अचानक र‍िसने लगता है खून, जानलेवा है ये रोग, जान लें लक्षण...

ब्रेन एन्यूरिज्म के बारे में जानें सबकुछ

Brain aneurysm - Symptoms and causes: ब्रेन की नसों में बल्ज या गुब्बारे की तरह के उभार की समस्या (Problems of Brain) को ब्रेन एन्यूरिज्म, सेरेब्रल एन्यूरिज्म या इंट्राक्रानियल एन्यूरिज्म कहते हैं. यह तने पर लटके बेरिज की तरह नजर आता है. विशेषज्ञों के अनुसार ब्रेन एन्यूरिज्म के कारण ब्रेन की नसों के कमजोर हिस्से पर पड़ने वाला ब्लड का दबाव होता है. कभी कभी ब्रेन एन्यूरिज्म का आकार बढ़ जाता है और कई बार इनसे ब्लड रिसने लगता है, जिसके कारण ब्रेन में इंटरनल ब्लीडिंग होने लगती है. इस स्थिति को ब्रेन हेमरेज कहते हैं. रप्चरड ब्रेन एन्यूरिज्म अक्सर ब्रेन और ब्रेन को ढकने वाली टिश्यूज के बीच होता है.

Brain Aneurysm: Symptoms, Causes, Risk Factors: इस तरह के ब्रेन हेमरेज को सबराचोनोइड हेमरेज कहते हैं. ब्रेन हेमरेज सामान्य है लेकिन अधिकतर ब्रेन हेमरेज गंभीर नहीं होते हैं. खासकर अगर ये काफी छोटे हों, अधिकतर ब्रेन हेमरेज रप्चरड भी नहीं होते हैं और इससे सेहत को कोई खतरा नहीं होता है और न ही इनसे कोई लक्षण (Symptom of Brain aneurysm) सामने आते हैं. आमतौर पर ब्रेन एन्यूरिज्म का पता किसी अन्य सेहत संबंधी जांच के दौरान लगता है. लेकिन कभी कभी ब्रेन एन्यूरिज्म खतरनाक हो जाते हैं और जीवन बचाने के लिए तत्काल मेडिकल सहायता की जरूरत पड़ सकती है.

क्या होता है ब्रेन एन्यूरिज्म, इसके लक्षण, कारण और कब लेनी चाहिए डॉक्टर की मदद | Brain Aneurysm: What It Is, Causes, Symptoms & Treatment

लक्षण (Symptoms)

ब्रेन एन्यूरिज्म के रप्चरड होने के पहले कोई लक्षण सामने नहीं आते हैं. जबकि रप्चरड होने के बाद गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इसमें तेज सिर दर्द हो सकता है. अचानक तेज सिर दर्द रप्चरड ब्रेन एन्यूरिज्म का सबसे सटीक लक्षण है. लोग इसे अनुभव किया गया सबसे तेज दर्द के रूप से बताते हैं. इसके साथ ही ये लक्षण सामने आ सकते हैं

चक्कर और उल्टी, गर्दन में अकड़न, लाइट सहने की क्षमता में कमी, धुंधली और डबल विजन की शिकायत, मिर्गी के दौरे, आंखों की पलकों का लटकना, बेहोशी और उलझन शामिल हैं.

क्या आर्टिफिशियल स्वीटनर एस्पार्टेम कैंसर का कारण बन सकता है? जानिए किन चीजों में किया जाता है इसका इस्तेमाल

लीकिंग एन्यूरिज्म के लक्षण Symptoms of leaking aneurysm)

किसी किसी मामले में एन्यूरिज्म से थोड़ी मात्रा में ब्लड लीक कर सकता है. अक्सर इसके बाद गंभीर लीकिंग की समस्या शुरू हो सकती है. रप्चर के पहले दो तीन दिन या सप्ताह भर यह स्थिति रह सकती है. इस दौरान अचानक तेज सिर दर्द हो सकता है जो कई दिनों या सप्ताह भर जारी रह सकता है.

महिलाएं डाइट में शामिल करें इस एक चीज के बीज, आधी से ज्यादा परेशानियों से मिल जाएगी निजात, जानें गजब फायदे

कब लेनी चाहिए डॉक्टर की मदद (When to see a Doctor)

अगर अचानक बहुत तेज सिर दर्द की शिकायत हो और बेहोशी छाने लगे या मिर्गी का दौरा पड़ने लगे तो तत्काल आपातकालीन सेवा 911 या स्थानीय आपातकालीन सेवा पर कॉल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com