शरीर की गंध बताएगी आप हैं कौन, बॉडी स्मेल से पता लगेंगी बीमारियां, स्टडी में हुआ खुलासा

हम सभी अपने आसपास की गंध से घिरे रहते हैं, चाहे वह वातावरण में मौजूद किसी चीज की हो या हमारे आसपास लोगों के शरीर से आने वाली गंद हो. आप यकीन करेंगे कि शरीर की गंद से भी व्यक्ति की पहचान की जा सकती है? एक शोध में ऐसा ही एक खुलासा किया गया है.

शरीर की गंध बताएगी आप हैं कौन, बॉडी स्मेल से पता लगेंगी बीमारियां, स्टडी में हुआ खुलासा

शरीर की गंध एक आनुवंशिकी सहित कई कारकों से प्रभावित होती है.

शरीर की गंध एक आनुवंशिकी सहित कई कारकों से प्रभावित होती है. शोधकर्ताओं का मानना है कि जीन का एक खास ग्रुप, हिस्टोकम्पैटिबिलिटी कॉम्प्लेक्स गंध पैदा करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है. ये जीन शरीर के इम्यून रिएक्शन में शामिल होते हैं और माना जाता है कि ये प्रोटीन और रसायनों को बनाकर एन्कोड करके शरीर की गंध को प्रभावित करते हैं, लेकिन एक बार जब आपका शरीर इसे पैदा कर लेता है तो आपकी गंध स्थिर नहीं रहती. जैसे ही पसीना, तेल और अन्य डिस्चार्ज आपकी स्किन सरफेस पर आते हैं, माइक्रो ऑर्गेनिस्म टूट जाते हैं और इन यौगिकों को बदल देते हैं और उन गंधों को जोड़ देते हैं जो आपकी खुशबू बनाते हैं.

यह सुगंध मिश्रण आपके शरीर से निकलता है और आपके आस-पास के वातावरण में बस जाता है. इसका उपयोग किसी पर्सन को ट्रैक करने, पता लगाने या पहचानने के साथ-साथ हेल्दी और अनहेल्दी लोगों के बीच अंतर करने के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड नहीं हो रहा है कंट्रोल तो ये 5 हरी पत्तियां दिखाएंगी कमाल का असर, डाइट में कर लीजिए शामिल

क्या कहते हैं शोधकर्ता:

शोधकर्ताओं का मानना है कि हवा का ये गुबार आपके द्वारा दिन भर में छोड़ी गई लाखों स्किन सेल्स को आपके शरीर से बाहर और पर्यावरण में धकेल कर आपकी गंध को फैलाने में मदद करता है. ये स्किन सेल्स ग्लैंड्यूलर सीक्रेशन और आपके रोगाणुओं को ले जाने वाली नावों के रूप में कार्य करती हैं. ये आपकी गंध उत्सर्जित करता है और उन्हें आपके आस-पास जमा करता है.

आपकी गंध त्वचा से निकलने वाली गैसों में मौजूद वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों से बनी होती है. ये गैसें आपकी त्वचा में ग्रंथियों से निकलने वाले पसीने, तेल और ट्रेस तत्वों का कॉम्बिनेशन हैं. आपकी गंध के प्राइमरी कॉम्पोनेंट आपकी नस्ल, जातीयता, जैविक लिंग और अन्य लक्षणों जैसे आंतरिक कारकों पर निर्भर करते हैं. स्ट्रेस, डाइट और बीमारी जैसे कारकों के आधार पर सेकेंडरी कॉम्पोनेंट डगमगा जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: 1 महीने में आधा हो जाएगी पेट की चर्बी बस पी लीजिए इस चीज का पानी, तेजी से घटने लगेगा बॉडी पर जमा फैट

गंध की पहचान किसी भी व्यक्ति की गंध को प्रभावित करने वाले कई कारकों के साथ, आपके शरीर की गंध को एक पहचान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. किसी संदिग्ध की तलाश करने वाले गंध का पता लगाने वाले कुत्ते, उसके द्वारा छोड़े गए गंध के निशान को फॉलो करने के लिए उनके सामने आने वाली सभी गंधों को पहचान सकते हैं. कहने का अर्थ है कि हर व्यक्ति की गंध इतनी अलग है कि उससे व्यक्ति की पहचान की जा सकती है.

जुड़वा बच्चों को उनकी गंध से पहचाना जा सकता है?

शोधकर्ता तीन दशकों से ज्यादा समय से मानव गंध की डिस्क्रिमिनेटिव एबिलिटी का अध्ययन कर रहे हैं. 1988 के एक प्रयोग से पता चला कि एक कुत्ता अलग-अलग रहने वाले और अलग-अलग एनवायरमेंट कंडिशन के संपर्क में आने वाले समान जुड़वा बच्चों को केवल उनकी गंध से अलग कर सकता है. यह एक उपलब्धि है जिसे डीएनए साक्ष्य का उपयोग करके पूरा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि समान जुड़वां बच्चों का आनुवंशिक कोड समान होता है.

ये भी पढ़ें: बालों को घना, लंबा, काला, ऑयल और डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए इस तरह लगाएं मुल्तानी मिट्टी

शोधकर्ता किसी व्यक्ति की गंध के आधार पर उसकी विशेषताओं का अनुमान लगाने के लिए मॉडल भी तैयार कर रहे हैं. 30 महिलाओं और 30 पुरुषों के एक सैम्पल पूल से हमारी टीम ने एक मशीन लर्निंग मॉडल बनाया जो हाथ की गंध के आधार पर 96 प्रतिशत सटीकता के साथ किसी व्यक्ति के जेंडर की पहचान कर सकता है.

शोध टीम ने पाया कि हाथ की गंध के सैम्पल का लैब एनालिसिस 75 प्रतिशत सटीकता के साथ उन लोगों के बीच अंतर कर सकता है जो कोविड​​-19 पॉजिटिव या नेगेटिव हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)