ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय, घर पर ही कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

How to Control High BP: बता दें कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. दवाओं के बिना आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके यहां बताए गए हैं. 

ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय, घर पर ही कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

बिना दवाओं के बीपी को कंट्रोल करने के उपाय.

High Blood Pressure Home Remedies: हाइपरटेंशन, जिसे हाई ब्लडप्रेशर के नाम से भी जाना जाता है, एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें किसी व्यक्ति का ब्लडप्रेशर बहुत ज्यादा होता है. लंबे समय तक हाई ब्लडप्रेशर रहने से आर्टरीज टूट सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक, किडनी की पथरी, आईसाइट लॉस और मेमोरी लॉस जैसी दूसरी कई हेल्थ प्रॉबलम्स भी हो सकती है. जब हमें हाई ब्लडप्रेशर होता है, तो हम अक्सर सवाल करते हैं कि क्या इसको कंट्रोल करने के लिए दवा लेने की जरूरत पड़ती है. बता दें कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. दवाओं के बिना आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके यहां बताए गए हैं. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Lower Blood Pressure)

ये भी पढ़ें: गर्मियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये 5 समर ड्रिंक्स, आज ही करें रूटीन में शामिल रहेंगे एनर्जेटिक और फ्रेश

वेट मैनेजमेंट

अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है वजन को कंट्रोल में रखना. इसलिए हमेशा अपने वेट को कंट्रोल में रखें और बीमारियों से खुद को बचाएं. 

पौष्टिक आहार

पौष्टिक फलों, सब्जियों, अनाज, कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और लो सैचुरेचेड फैट वाला खाने का सेवन भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ब्लडप्रेसऱ को कम करने के लिए, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम्स शामिल करें. 

अच्छी नींद

अगर आप लगातार 7 घंटे से ज्यादा की नींद लिए बिना कई हफ्तों तक रहते हैं ये हाई ब्लडप्रेशऱ को बढ़ा सकता है. एक रेगुलर नींद को अपने रूटीन में शामिल करें और हर दिन आठ घंटों की पूरी नींद लें.

सोडियम का सेवन

हर दिन आपके द्वारा खाए जाने वाले नमक की मात्रा को कम करना हाई ब्लडप्रेशर को कम करने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है. अपनी डाइट में नमक कम करने से हार्ट मजबूत होगा.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)