महिलाओं की इस एक पावर को बढ़ाता है Black Raisin Water, लेडीज की इन समस्याओं का भी है अचूक उपाय

Black Raisin Water For Infertility: किशमिश के सेवन के लाभों को बढ़ाने के लिए काली किशमिश का पानी पीना एक सरल तरीका है. इसे आप घर पर आसानी से रात भर बना सकते हैं. काली किशमिश का पानी पीने के अनगिनत फायदे हैं.

महिलाओं की इस एक पावर को बढ़ाता है Black Raisin Water, लेडीज की इन समस्याओं का भी है अचूक उपाय

Black Raisin Water For Infertility: यहां काली किशमिश के पानी के लाभों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • काली किशमिश का पानी महिलाओं में फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  • सही तरीके से सेवन करने पर आपके लिए उनके कई जादुई पोषण लाभ होते हैं.
  • यहां महिलाओं के लिए काली किशमिश का पानी पीने के लाभों की लिस्ट है.

Black Raisin Water Benefits For Women's: किशमिश न सिर्फ अपनी मीठे की क्रेविंग को तृप्त करने के लिए एक बेस्ट स्नैक्स है, बल्कि काली किशमिश आपके ऑल टाइम हेल्दी स्नैक्स के लिए एकदम सही है, क्योंकि वे आपको लंबे समय तक तृप्ति का अहसास कराते हैं और वजन घटाने के टारगेट को पाने में आपकी मदद करेंगे. इसके साथ ही काली किशमिश आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकती है. उन्हें रात भर पानी में भिगोने से उनके स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं, क्योंकि ऐसा करने से उनमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है. क्या आप जानते हैं कि काली किशमिश का पानी भी सेहत के लिए कमाल कर सकता है.खासकर महिलाओं के लिए काली किशमिश का पानी किसी चमत्कार से कम नहीं है.

महिलाओं में न सिर्फ फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है बल्कि बालों का झड़ना कम करने से लेकर कब्ज दूर करने तक काली किशमिश के अनगिनत फायदे हैं. काली किशमिश का सही तरीके से सेवन करने पर आपके लिए उनके कई जादुई पोषण लाभ होते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

गर्मियों के 5 फल जिनसे बिगड़ते कोलेस्ट्रॉल पर पा सकते हैं काबू, जानें और क्या करते हैं कमाल

काला किशमिश पानी क्या है? | What Is Black Raisin Water?

काली किशमिश को रात भर भिगोकर अगले दिन छानकर काली किशमिश का पानी बनाया जाता है. चीनी सामग्री को सीमित करते हुए भिगोने से किशमिश के सभी विटामिन और खनिजों को पानी में छोड़ा जा सकता है. यह प्रक्रिया आपके शरीर, बालों के विकास और त्वचा के लिए काली किशमिश के लाभों को कई गुना बढ़ा देती है.

यह नॉर्मल किशमिश के पानी से किस प्रकार अलग है?

किशमिश का पानी नॉर्मल किशमिश या किशमिश से बनाया जाता है, जबकि काली किशमिश का पानी काली किशमिश या मुनक्का से बनाया जाता है.

बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला है अचूक घरेलू उपचार, ये हैं बालों पर लगाने के 5 तरीके

महिलाओं के लिए ब्लैक किशमिश वाटर के फायदे | Benefits Of Black Raisin Water For Women

1) शरीर को डिटॉक्स करता है: यह ब्लड प्यूरिफायर के रूप में काम करता है, शरीर को डिटॉक्स करता है, और पीसीओएस, इरेगुलर पीरियड्स और पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के जैसे अन्य पीरियड्स की समस्या के खिलाफ लाभ प्रदान करता है.

2) एनीमिया को रोकता है: काली किशमिश का पानी आयरन, कॉपर और विटामिन से भरपूर है जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. इसके नियमित सेवन से एनीमिया से बचा जा सकता है.

3) हार्ट को हेल्दी रखता है: कोलेस्ट्रॉल को कम करता है (एलडीएल) इसके एंटी-कोलेस्ट्रॉल यौगिकों के माध्यम से स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे आदि के जोखिम को कम करता है.

Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने और इसकी पावर बढ़ाने के लिए आज से ही बना लें ये 7 आदतें

4) यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है: यह एक कामोद्दीपक है जो उत्तेजना को प्रेरित कर सकता है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

5) बेहतर त्वचा की गुणवत्ता: इसके डिटॉक्सिंग और एंटी-एजिंग गुण त्वचा को साफ, चमकदार और दृढ़ बनाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी मुंहासों को भी रोकने में मदद कर सकता है.

6) गर्भधारण के लिए फायदेमंद: जैसे-जैसे हमारी लाइफस्टाइल बिगड़ती जा रही है, गर्भधारण में समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. कई कारक हार्मोनल असंतुलन में योगदान करते हैं, जैसे बांझ अंडे और अंडे का कम बनना. एक उपाय जो मदद कर सकता है वह है काली किशमिश का पानी.

क्या केला और पपीता एक साथ नहीं खाने चाहिए? इन 6 कारणों से दी जाती है इनको अलग-अलग खाने की सलाह

काली किशमिश का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Black Raisin Water?

  • अच्छी गुणवत्ता वाली काली किशमिश लें.
  • इन्हें 2 कप पानी में मिला लें.
  • ढककर रात भर भिगो दें.
  • इसे अगले दिन छान लें.
  • किशमिश का रस भी पानी में छोड़ने के लिए क्रश करें.
  • मिक्स एंड ड्रिंक

आप भीगी हुई किशमिश भी खा सकती हैं क्योंकि काली किशमिश को पानी में भिगोकर गर्भधारण करने के फायदे होते हैं.

गर्भावस्था के दौरान भिगोई हुई काली किशमिश खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Black Raisins During Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान पानी में भिगोई हुई काली किशमिश का मुख्य लाभ यह है कि यह कब्ज से प्रभावी रूप से छुटकारा दिलाती है. यह महिलाओं को मल पास करते समय दबाव डालने से राहत देता है. जो बच्चे के लिए भी हो सकता है.

Weight Loss: दलिया या ओट्स हेल्थ और वजन कंट्रोल करने के लिए क्या है बेस्ट? जानें प्वाइंट टू प्वाइंट

बांझपन के लिए काली किशमिश का पानी | Black Raisin Water For Infertility

काली किशमिश का पानी अमीनो एसिड से भरपूर होता है. जिनमें से एल-आर्जिनिन सबसे महत्वपूर्ण मात्रा में मौजूद होता है. एल-आर्जिनिन गर्भाशय और अंडाशय में रक्त के प्रवाह में सुधार करने के लिए जाना जाता है. यह एक कामोत्तेजक के रूप में भी काम कर सकता है और यौन संबंध से दो से तीन घंटे पहले सेवन करने पर आपके साथी के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है. काली किशमिश के पानी के लाभ जैसे गर्भाशय और अंडाशय में रक्त के प्रवाह में वृद्धि और संभोग की उच्च दर बांझपन के मामलों में गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकती है. कई बार महिलाओं को पुरुष बच्चे को गर्भ धारण करने के दबाव का सामना करना पड़ता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.