Black Pepper Oil: काली मिर्च का तेल दिलाता है इन हेल्थ प्रोब्लम्स से छुटकारा, जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीके

Black Pepper Oil: काली मिर्च के प्रमुख सक्रिय घटक पिपेरिन में संभावित एंटीकैंसर गुणों सहित कई लाभकारी स्वास्थ्य गुण पाए गए हैं. यहां काली मिर्च के तेल के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Black Pepper Oil: काली मिर्च का तेल दिलाता है इन हेल्थ प्रोब्लम्स से छुटकारा, जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीके

Black Pepper Oil: यहां काली मिर्च के तेल के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • ये तेल दस्त और गैस की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है.
  • यह हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा दे सकता है.
  • यहां काली मिर्च के तेल के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Black Pepper Oil Benefits: काली मिर्च सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है. यह न केवल हमारे भोजन में एक स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट को शामिल करता है. काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल के कई संभावित लाभ हैं जैसे दर्द से राहत, कोलेस्ट्रॉल कम करना, शरीर को डिटॉक्सीफाई करना और सर्कुलेशन को बढ़ाना और भी बहुत कुछ शामिल हैं. काली मिर्च के प्रमुख सक्रिय घटक पिपेरिन में संभावित एंटीकैंसर गुणों सहित कई लाभकारी स्वास्थ्य गुण पाए गए हैं. यहां काली मिर्च के तेल के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

काली मिर्च एसेंशियल ऑयल के फायदे | Benefits Of Black Pepper Essential Oil

1. दर्द से राहत देता है

काली मिर्च का तेल अपने वार्मिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीस्पास्मोडिक गुणों के कारण मांसपेशियों की चोटों, टेंडोनाइटिस और गठिया के लक्षणों को कम करने का काम करता है.

ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

2. पाचन में सहायता करता है

काली मिर्च का तेल कब्ज, दस्त और गैस की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है. ये कब्ज से राहत के लिए सहायक होता है. कुल मिलाकर, काली मिर्च और पिपेरिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिशीलता विकारों जैसे कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) के लिए संभावित औषधीय उपयोग के रूप में जाने जाते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कुछ शोध बताते हैं कि हाई ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और कुल कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने के लिए आंतरिक रूप से काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने की ओर इशारा करते हैं.

क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत

4. इसमें एंटी-वायरलेंस गुण होते हैं

एंटीबायोटिक दवाओं के लंबे समय तक उपयोग के परिणामस्वरूप मल्टीड्रग-एंटी बैक्टीरिया का विकास हुआ है. एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित शोध में पाया गया कि काली मिर्च के अर्क में एंटी-वायरल गुण होते हैं, जिससे मेडिसिन रेजिस्टेंस की संभावना कम हो जाती है.

5. ब्लड प्रेशर कम करता है

जब काली मिर्च के एसेशियल ऑयल को आंतरिक रूप से लिया जाता है, तो यह हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा दे सकता है और हाई ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है. जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक पशु अध्ययन दर्शाता है कि काली मिर्च का सक्रिय घटक, पिपेरिन, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

आंखों के नीचे की सूजन को घटाने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय, फिर से सुंदर दिखने लगेंगी

6. एंटीकैंसर

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में 2010 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च का अर्क और इसके घटक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी गतिविधियों को दिखाते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि काली मिर्च में पाए जाने वाले पिपेरिन और एल्काइल एमाइड दोनों में मानव कैंसर कोशिका प्रसार को रोकने के लिए खुराक पर निर्भर क्षमता होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com