विज्ञापन
This Article is From Jul 26, 2022

Bipolar Disorder: इस बीमारी में नहीं रहता है खुद के मूड और इमोशन पर काबू, जानें इससे उबरने का तरीका

Bipolar Disorder Symptoms: बायपोलर डिसऑर्डर एक किस्म की ऐसी मानसिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति का अपने मूड पर काबू नहीं रहता. कभी वो बहुत खुश होता है, कभी निराश और कभी कभी लंबे अवसाद का शिकार भी हो जाता है.

Bipolar Disorder: इस बीमारी में नहीं रहता है खुद के मूड और इमोशन पर काबू, जानें इससे उबरने का तरीका
Bipolar Disorder: बायपोलर डिसऑर्डर एक मानसिक स्थिति है.

Bipolar Disorder Treatment: कई अन्य मानसिक बीमारियों की तरह बायपोलर डिसऑर्डर भी ऐसी ही मानसिक बीमारी है, जिसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है. अक्सर इसे स्ट्रेस, अकेलापन या सामान्य टेंशन मान कर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये भी जान लेना बहुत जरूरी है कि ये कोई सामान्य किस्म का मानसिक रोग नहीं है. बायपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित अक्सर इस हद तक चले जाते हैं कि अपनी खुद की जान के भी दुश्मन बन जाते हैं. चलिए जानते हैं क्या है बायपोलर डिसऑर्डर और इसके मरीजों की आप कैसे इससे निपटने में मदद कर सकते हैं.

क्या है बायपोलर डिसऑर्डर? (What Is Bipolar Disorder)

बायपोलर डिसऑर्डर एक किस्म की ऐसी मानसिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति का अपने मूड पर काबू नहीं रहता. कभी वो बहुत खुश होता है, कभी निराश और कभी कभी लंबे अवसाद का शिकार भी हो जाता है. अवसाद यानी डिप्रेशन के अलावा एंग्जाइटी भी अपनी चपेट में ले सकती है.

शरीर में ये 10 बदलाव बताते हैं कि आपको है लीवर की गंभीर बीमारी, जानें किन कारणों से होती है

कैसे पता करें कि कोई बायपोलर से पीड़ित है?

बायपोलर डिसऑर्डर के पीड़ित अपने इमोशन्स पर काबू खो देते हैं. कभी वो अचानक ज्यादा खुश होते हैं कभी खामोश हो जाते हैं. जब आपके आसपास किसी की हर काम में कम रूचि दिखाई दे या कोई एक्टिव व्यक्ति अचानक ज्यादा नींद लेने लगा हो. तो, ऐसे लोगों पर नजर रखनी जरूरी है.

बायपोलर बीमारी पर काबू करने के तरीके | Ways To Control Bipolar Disease

बायपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति से ज्यादा से ज्यादा बातचीत की जानी चाहिए. ऐसे लोगों के भीतर छुपे तनाव का बाहर निकालना जरूरी है. इसके बाद ही वो इस मानसिक स्थिति से उबर सकते हैं, जिन लोगों को बायपोलर डिसऑर्डर होने का डर हो उन्हें ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करना चाहिए. एक्सरसाइज शरीर समेत पूरे दिमाग का स्ट्रेस खत्म हो जाता है, जिससे मानसिक स्थिति को ठीक रखने में मदद मिलती है. ज्यादा नशा करने वाले या असंतुलित डाइट वाले भी इस रोग का आसानी से शिकार हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि नशे की लत से उन्हें दूर किया जाए. इस अवस्था में नींद भी बमुश्किल आती है, जिसकी वजह से तनाव ज्यादा बढ़ने लगता है, इसलिए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें.

जामुन को इन 5 तरीकों से खाना शुरू करें शुगर पेंशेंट, तुरंत काबू में आने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में
Bipolar Disorder: इस बीमारी में नहीं रहता है खुद के मूड और इमोशन पर काबू, जानें इससे उबरने का तरीका
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Next Article
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com