Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट वॉक करने से क्या होता है? जानिए क्यों जरूरी है पैदल चलना

Walking Benefits: पैदल चलने के कई फायदे हैं जिनका अनुभव आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से कर सकते हैं. आपको बस एक जोड़ी जूते चाहिए और अपने स्वास्थ्य का कायाकल्प करने के लिए तैयार हो सकते हैं.

Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट वॉक करने से क्या होता है? जानिए क्यों जरूरी है पैदल चलना

Benefits Of Walking: पैदल चलना आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Health Benefits Of Walking: ज्यादातर लोग पैदल चलने को व्यायाम का एक रूप नहीं मानते हैं. वास्तव में, चलना एक बेहतरीन शारीरिक गतिविधि है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आपकी मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करने से लेकर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने तक, पैदल चलना सभी में योगदान देता है. ऐसे और भी कई फायदे हैं जिनका अनुभव आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से कर सकते हैं. आपको बस एक जोड़ी जूते चाहिए और अपने स्वास्थ्य का कायाकल्प करने के लिए तैयार हो सकते हैं.

पैदल चलने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Walking

1. हार्ट हेल्थ और फिटनेस बढ़ाता है

पैदल चलना आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इस लाभ को प्राप्त करने के लिए हफ्ते में पांच दिन कम से कम 30 मिनट टहलना पर्याप्त है. आपको बस लगातार बने रहने की जरूरत है.

गर्दन पर जमा चर्बी को घटाने के लिए 5 कारगर योग आसन, गर्दन बन जाएगी टोन और पतली

2. यह कैलोरी बर्न करता है

कौन कहता है कि आप केवल भारी या जटिल कसरत से ही कैलोरी बर्न कर सकते हैं? आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं और उस कमर को सिर्फ चलकर ट्रिम कर सकते हैं. आप कितनी कैलोरी बर्न करेंगे यह आपके चलने की गति, आपके वजन, तय की गई दूरी पर निर्भर करता है.

3fj42vno

Benefits Of Walking: कैलोरी बर्न करने के लिए वॉकिंग बेहद फायदेमंद है. Photo Credit: iStock

3. एनर्जी बढ़ाता है

कुछ मिनट चलने आपकी ऊर्जा बरकरार रह सकती है. कैसे? खैर, चलने से ऑक्सीजन का प्रवाह और ऊर्जा बढ़ती है, जिससे नॉरपेनेफ्रिन और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन का स्तर बढ़ता है.

यूटीआई से परेशान हैं तो इन दो फलों को आज ही कर दें डाइट में शामिल

4. मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करें

पैदल चलना शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करके आपके पैरों को टोन करने में मदद करता है. यह कूल्हों और घुटनों सहित जोड़ों की मांसपेशियों को चिकनाई और मजबूत करके जोड़ों के दर्द को भी कम करता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है

यह हमेशा सलाह दी जाती है कि भोजन करने के बाद सीधे लेट न जाएं और इसके बजाय टहलें. ऐसा इसलिए है क्योंकि खाने के बाद चलने से आपका ब्लड शुगर कम होता है और पाचन में सुधार होता है. भोजन के बाद टहलना भी एक बेहतरीन व्यायाम के रूप में काम करता है जो आपको फिट रखता है इसलिए इसे अपने रुटीन में शामिल करने का प्रयास करें.

शुगर रोगियों के लिए कारगर 10 टिप्स डायबिटीज को मैनेज करने में मिलेगी मदद

6. चिंता दूर करने में मदद करता है

शोध बताते हैं कि चिंता से राहत पाने के लिए 10 मिनट की पैदल दूरी 45 मिनट की कसरत जितनी ही अच्छी हो सकती है. प्रकृति के करीब होने से आपके दिमाग को शांत करने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.