विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2023

सोने पर सुहागा हैं ये छोटे काले बीज, रोजाना खाया तो लोहे जैसा महबूत होगा बदन, रोग रहेंगे दूर

Benefits of Eating Papaya Seeds: पपीते के बीज सबसे हेल्दी पौष्टिक बीजों में से एक हैं. तो आइए जानें पपीते के बीजों का सेवन कैसे करें.

Read Time: 3 mins
सोने पर सुहागा हैं ये छोटे काले बीज, रोजाना खाया तो लोहे जैसा महबूत होगा बदन, रोग रहेंगे दूर
पपीते के बीज खाने ये जादुई फायदे.

Papaya Seeds: पपीता पोषक तत्वों का भंडार होता है, लेकिन इसके बीजों को अक्सर लोग फेंक देते हैं. जबकि पपीते के बीज (Papite ke Beej) प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं. जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए ये प्रोटीन (Protein) के सेवन का एक बेहतरीन जरिया है. पपीते के बीज आंतों को स्वस्थ रखते हैं और कब्ज से भी राहत देते हैं. इनमें फाइबर, पपैन और कार्पेन जैसे पाचन एंजाइम होते हैं. इन बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. चूंकि ये बीज फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इसलिए वे ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Is it Good to Eat Papaya Seeds? इसके अलावा, पपीते के बीज मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी मिनरल्स का भी सोर्स हैं. आइए जानते हैं ढेरों फायदे से भरे इस सुपरफूड को आप किन-किन तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : अंजीर के फायदे और नुकसान: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन लिमिट से ज्यादा खाया तो हो सकते हैं ये नुकसान

पपीते के बीज कैसे खाएं? (How to eat Papaya Seeds?)

1. डायरेक्ट खा सकते हैं ये बीज : बस पके पपीते से बीज निकाल लें और सीधे खा लें. चूंकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता है, कुछ बीजों से शुरू करें और धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं.

2. इन्हें स्मूदी में मिलाएं : पपीते के बीजों का सेवन करने का सबसे आसान तरीका उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी में शामिल करना है. अपनी फेवरेट फलों के साथ इन बीजों को ऐड कर लें.

3. इन्हें सलाद टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल करें : आप इन्हें सलाद टॉपिंग के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. अपने सलाद में कुरकुरापन और थोड़ा मसालेदार स्वाद लाने के लिए उसके ऊपर कुचले हुए पपीते के बीज छिड़कें.

4. ड्रेसिंग के लिए : स्वादिष्ट और हेल्दी सलाद ड्रेसिंग बनाने के लिए आप पपीते के बीजों को पीसकर उनमें ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और एक चुटकी नमक मिला सकते हैं.

5. पपीते के बीज का पेस्ट बना लें : पपीते के बीजों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. आप सप्लीमेंट के तौर पर इस मिश्रण का एक चम्मच सेवन कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
सोने पर सुहागा हैं ये छोटे काले बीज, रोजाना खाया तो लोहे जैसा महबूत होगा बदन, रोग रहेंगे दूर
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;