Black Sesame Benefits: काले तिल के बीज 5 शानदार फायदे, पाचन तंत्र, हड्डियों और बालों के लिए हैं बेहद लाभकारी

Benefits Of Black Sesame: आप इन पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को भोजन के समय अपने अनाज, चावल, नूडल्स या किसी अन्य व्यंजन में शामिल कर सकते हैं. आप उन्हें अपने दही या स्मूदी के साथ भी मिला सकते हैं ताकि एक भरपूर पौष्टिक स्वाद मिल सके.

Black Sesame Benefits: काले तिल के बीज 5 शानदार फायदे, पाचन तंत्र, हड्डियों और बालों के लिए हैं बेहद लाभकारी

Black Sesame Benefits: तिल के बीज कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

खास बातें

  • तिल के बीज कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • तिल कई बीमारियों के लिए उपचार प्रदान करता है.
  • तिल फाइबर से भरपूर होता है और पाचन में सहायता करता है.

Black Sesame Health Benefits: तिल के बीज कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. तिल कई बीमारियों के लिए उपचार प्रदान करता है. छोटे लेकिन स्वास्थ्य लाभ से भरपूर तिल हमारी डाइट में कई रूप ले सकते हैं. वे न केवल पौष्टिक होते हैं, बल्कि काफी स्वादिष्ट भी होते हैं, और अन्य व्यंजनों में बनावट शामिल हैं. तिल एक तिलहन का पौधा है, इसलिए बीज तेल उत्पन्न करते हैं जिसका उपयोग खाना पकाने और औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है. आप इन पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को भोजन के समय अपने अनाज, चावल, नूडल्स या किसी अन्य व्यंजन में शामिल कर सकते हैं. आप उन्हें अपने दही या स्मूदी के साथ भी मिला सकते हैं ताकि एक भरपूर पौष्टिक स्वाद मिल सके.

वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

काले तिल के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Best Health Benefits Of Black Sesame

1. पाचन क्रिया में सहायता करते हैं

तिल फाइबर से भरपूर होता है और पाचन में सहायता करता है. आयुर्वेदिक स्रोतों ने यह भी पहचाना है कि वे खाना पाचाने वाली अग्नि वर्धनक या पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं.

2. बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखें

तिल के बीज बालों के विकास और त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं. वे बालों के लिए टॉनिक के रूप में काम करते हैं और त्वचा की टोन और रंग में सुधार करते हैं. काले तिल में विटामिन बी और आयरन होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ग्रेपन को कम करते हैं और इसे प्रदूषण से बचाते हैं.

सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

3. हेल्दी हड्डियों को बढ़ावा दें

तिल हड्डियों के लिए अच्छा है. आयुर्वेदिक के अनुसार शारीरिक शक्ति या बल्या को बढ़ावा देते हैं. काले तिल के तेल की उच्च खनिज सामग्री (विशेष रूप से कैल्शियम और जस्ता) अस्थि धातु या हड्डी के ऊतकों को मजबूत करती है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए जाना जाता है.

4. एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

तिल के तेल में सेसमोल और सेसमिनॉल में दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं. यह बहुत कुछ वैसा ही है जैसा आयुर्वेदिक चिकित्सा में विषघना के नाम से जाना जाता है.

क्या वाकई बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है Mustard Oil? यहां जानें सरसों के तेल के फायदे

5. औषधीय तेल उत्पन्न करें

काले तिल का तेल शरीर के दर्द और सूजन के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है. काले तिल के बीज से निकाला गया तेल बालों और त्वचा, हड्डियों और दांतों और शरीर की मालिश के लिए आयुर्वेद के औषधीय मिश्रण को लाभ पहुंचाता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss करने में मददगार है रागी, जानें वेट लॉस के लिए Ragi का इस्तेमाल करने का तरीका

सर्दियों में वायरल संक्रमण से बचने के लिए नेचुरल उपाय है शहद, जानें सेवन करने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस एक एक्सरसाइज के साथ ये 6 तरीके कंट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर