Ajwain For Cold-Cough: सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

Home Remedies For Cold-Cough: आपको अजवाइन के साथ सर्दी और खांसी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए! शोध से पता चला है कि अजवाइन में एंटीट्यूसिव गुण या ठंड को दबाने वाले गुण होते हैं.

Ajwain For Cold-Cough: सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

Ajwain For Cold-Cough: आमतौर पर अजवाइन को सामान्य सर्दी और खांसी के इलाज के लिए जाना जाता हैं.

खास बातें

  • आमतौर पर अजवाइन को सामान्य सर्दी और खांसी के इलाज के लिए जाना जाता हैं.
  • मौसम में थोड़े से बदलाव से लगातार खांसी और नाक से स्राव होने लगता है.
  • कम इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से इसके शिकार बन जाते हैं.

Best Remedies For Cold-Cough: शिशुओं, बच्चों और वयस्कों में सर्दी और खांसी आम है. मौसम में थोड़े से बदलाव से लगातार खांसी और नाक से स्राव होने लगता है. इसके अलावा, सर्दी की शुरुआत सर्दी और खांसी सहित कई बीमारियों को लेकर आती है, क्योंकि इस मौसम में वायरस अधिक सक्रिय होते हैं. कम इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से इसके शिकार बन जाते हैं. इसलिए आपको अजवाइन के साथ सर्दी और खांसी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए! शोध से पता चला है कि अजवाइन में एंटीट्यूसिव गुण या ठंड को दबाने वाले गुण होते हैं. अजवाइन के फायदे कई हैं. आमतौर पर अजवाइन को सामान्य सर्दी और खांसी के इलाज के लिए जाना जाता हैं. इतना ही नहीं बल्कि अजवायन के कारण दमा के रोगियों के फेफड़ों में भी वायु प्रवाह बढ़ सकता है. अगर आप सोच रहे हैं कि खांसी के लिए अजवाइन का सेवन कैसे करें, तो यहां कुछ उपाय दिए गए हैं.

खांसी के लिए अजवाइन के उपयोग 6 तरीके | 6 Ways To Use Ajwain For Cough

1. सर्दी-खांसी के लिए अजवायन की पोटली

यह एक अद्भुत उपाय है जिसे सभी के लिए आजमा सकते हैं. तवे पर थोडा़ सा अजवायन डालकर भून लीजिए और जब इसकी महक आने लगे तो इसे एक साफ सूती कपड़े में निकाल लीजिए. इसे पोटली की तरह बांधकर अपने बच्चे की छाती पर दबाएं. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पोटली ज्यादा गर्म न हो. नहीं तो यह आपके बच्चों की नाजुक त्वचा को सकता है. इस प्रक्रिया का पालन करते हुए हर दिन दो बार नाक और छाती की जकड़न दोनों को साफ करने में मदद मिल सकती है.

2. अजवायन की भाप लेना

बंद नाक के लिए गर्म भाप अद्भुत काम करती है और जब आप गर्म पानी में मुट्ठी भर अजवाइन डालकर उसकी भाप लेते हैं, तो बंद नाक सामान्य गर्म भाप की तुलना में जल्दी साफ हो जाती है.

3. अजवाइन - लहसुन की पोटली बनाएं

लहसुन की दो कली और एक मुट्ठी अजवाइन को तब तक भूनिये जब तक आपको अच्छी महक न आने लगे. उनके साथ एक पोटली बनाएं लेकिन इसे गर्म पैड के रूप में उपयोग न करें क्योंकि आपके बच्चे को लहसुन की तीखी गंध पसंद नहीं आ सकती है. इसके बजाय, पोटली को तकिए के नीचे रखना आदर्श है. कुछ देर तक गंध को अंदर लेने के बाद उनकी नाक और छाती में जमाव छूटने लगेगा. वयस्क इस पोटली को गर्म पैड के रूप में आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

4. अजवाइन, तुलसी और अदरक का मिश्रण

फिर कुछ तुलसी के पत्तों को अजवायन और कटे हुए अदरक के साथ लगभग 15 मिनट तक उबालें. उसके बाद मिश्रण को छान कर ठंडा कर लें और अपने बच्चों को दिन में दो बार 1-2 चम्मच दें. अगर आप इस मिश्रण को बड़ों के लिए बनाना चाहते हैं, तो उबलते पानी में 4-5 साबुत काली मिर्च और 1/3 कप गुड़ डालें. यह मिश्रण सर्दी-खांसी और पेट के दर्द दोनों में कारगर है.

5. अजवाइन के तेल की मालिश

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अजवायन की कड़वी गंध और स्वाद पसंद नहीं होता है. उनके लिए अजवाइन के तेल की मालिश बेहद फायदेमंद होती है. गरम तेल में थोडा़ सा अजवायन मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें ताकि अजवायन के पोषक तत्व तेल में मिल जाएं. अब अपनी छाती, नाक और पीठ की मालिश करें ताकि नाक और छाती की भीड़ को मुक्त किया जा सके.

प्रो टिप

हालांकि सर्दी और खांसी के लिए नियमित अजवाइन अच्छी है, लेकिन अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए जैविक किस्म का चुनाव करना बुद्धिमानी है. जैविक अजवाइन की खेती बिना रसायनों और कीटनाशकों के प्राकृतिक रूप से की जाती है. उनकी गुणवत्ता शुद्ध रहती है, और कोई वाटर रिटेंशन नहीं होता है.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.