विज्ञापन
Story ProgressBack

तनाव में रहने से शरीर को होते हैं ये 4 नुकसान, जानें क्या खाने से तुरंत गायब हो जाता है स्ट्रेस और चिंता

Foods For Stress Relief: हमारी आंत में माइक्रोबायोटा अच्छे और बुरे बैक्टीरिया से बनी होती है और आप दिन भर में क्या खाते-पीते हैं, उसका असर आपके महसूस करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है. कम शब्दों में कहें तो हेल्दी खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है.

Read Time: 4 mins
तनाव में रहने से शरीर को होते हैं ये 4 नुकसान, जानें क्या खाने से तुरंत गायब हो जाता है स्ट्रेस और चिंता
How To Get Rid Of Stress: हेल्दी खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है.

How To Get Rid Of Stress: कई दिनों तक हाई शुगर और हाई सोडियम वाले फूड्स खाने बाद स्ट्रेस लेवल पर असर पड़ सकता है. किसी भी प्रकार के मूड में बदलाव, लो एनर्जी और प्रोडक्टिविटी में कमी के कारण आपकी डाइट में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकता है. अगर आप भी अक्सर बहुत ज्यादा तनाव महसूस करते हैं तो मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन और नियासिन को डाइट में शामिल करना न भूलें. ये सभी आपके तनाव को मैनेज और कम करने में मदद करते हैं. शोध के अनुसार, हमारी आंत में माइक्रोबायोटा अच्छे और बुरे बैक्टीरिया से बनी होती है और आप दिन भर में क्या खाते-पीते हैं, उसका असर आपके महसूस करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है. कम शब्दों में कहें तो हेल्दी खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है.

हाई स्ट्रेस लेवल के लक्षण | Symptoms of high stress level

पाचन संबंधी समस्याएं: तनाव पाचन को बिगाड़ सकता है.
वजन बढ़ना: बढ़े हुए स्ट्रेस हार्मोन के कारण आपके शरीर में वजन जमा होने लगता है.
हाई ब्लड प्रेशर: पोषक तत्वों के तेजी से ट्रांसपोर्टेशन के लिए ब्लड वेसल्स श्रिंक हो जाती हैं.
हाई ब्लड शुगर लेवल: ग्लूकोज को एक्स्ट्रा एनर्जी सोर्स के रूप में उपयोग करने के लिए बदला जा सकता है.

तनाव दूर करने के लिए फूड्स | Foods to relieve stress

1. चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो ब्लड फ्लो में मदद कर सकता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. अपनी पसंदीदा भुनी हुई सब्जियों में चुकंदर डालें. कद्दू के बीज, फेटा चीज और ऑलिव ऑयल के साथ ठंडा चुकंदर का सलाद बनाएं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, फैट भी होगा कम, 50 की उम्र में दिखेंगे 20 के

2. ब्लूबेरी

अद्भुत जामुन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. वे ब्रेन की रक्षा करने और बेहतर मूड को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसे स्मूदी और ओटमील में मिलाएं. ताजा ब्लूबेरी का एक कटोरा लें.

3. एवोकाडो

मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर जो ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करता है और स्ट्रेस हार्मोन को रेगुलेट करने में मदद करता है, एवोकाडो बैलेंस ब्लड प्रेशर बनाए रखने में सहायता करता है.

4. अनार

अनार स्ट्रेस के दौरान होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज से लड़ता है. वाइन और ग्रीन टी की तुलना में अनार में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होता है. अनार के जूस के नियमित सेवन से एंटी-डिप्रेसेंट जैसी एक्टविटी हो सकती है. इसे दही और सलाद में मिलाएं. अनार का एक छोटा कटोरा लें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
तनाव में रहने से शरीर को होते हैं ये 4 नुकसान, जानें क्या खाने से तुरंत गायब हो जाता है स्ट्रेस और चिंता
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;