Bed Wetting: कई लोगों में होती है नींद में बिस्तर गीला करने की आदत, जानें इसका कारण और बचाव के तरीके

Bed Wetting Disorder: बड़ी उम्र के लोगों में बिस्तर गीला करने की स्थिति या तो किसी मेडिकल कंडीशन, दवा या फिर यूरिनरी ब्लैडर में किसी तरह की समस्या के कारण हो सकती है. यहां इस समस्या का समाधान बताया गया है.

Bed Wetting: कई लोगों में होती है नींद में बिस्तर गीला करने की आदत, जानें इसका कारण और बचाव के तरीके

Bed Wetting: सोते वक्त बिस्तर गीला करना या नींद में पेशाब छूट जाना एक हेल्थ प्रॉब्लम है.

How To Avoid Bed Wetting: बच्चों को तो आपने कई बार बिस्तर गिला करते हुए देखा होगा क्योंकि यह उनकी उम्र में एक सामान्य सी बात है, लेकिन इस समस्या से कई बड़ी उम्र के लोग भी गुजरते हैं. कई बार तो यह समस्या उनके लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाती है. दरअसल बड़ों में बिस्तर गीला करने की स्थिति या तो किसी मेडिकल कंडीशन, दवा या फिर यूरिनरी ब्लैडर में किसी तरह की समस्या के कारण हो सकती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है और शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं.

बेदाग त्वचा और घने काले मजबूत बाल देंगे ये छोटे-छोटे बीज, यहां जानें अलसी के बीज खाने के फायदे

बड़ों में किस वजह से होती है ये समस्या? 

सोते वक्त बिस्तर गीला करना या नींद में पेशाब छूट जाना एक हेल्थ प्रॉब्लम है. यह समस्या 100 में से किसी एक व्यक्ति को हो सकती है. इस हेल्थ प्रॉब्लम को मेडिकल लैंग्वेज में एनरेसिस कहा जाता है. महिलाओं की तुलना में यह रोग पुरुषों में ज्यादा पाया जाता है. रात में होने वाली इस समस्या को मेडिकल लैंग्वेज में नॉकटर्नल एन्यूरेसिस कहते हैं. यही समस्या अगर दिन के वक्त होती है और व्यक्ति अपनी पेशाब रोक नहीं पाता तो इसे यूरीनरी इन्कॉन्टिनेंस कहते हैं. बेडवेटिंग की समस्या कई कारणों की वजह से हो सकती है, जिसमें बचपन की आदत, यूरीनरी ब्लैजर से संबंधित समस्या या फिर सोते समय कोई डरावना सपना देखना हो सकता है. स्लीपिंग पिल्स या फिर एंटीसाइकोटिक भी लेने से भी बेडवेटिंग की समस्या हो सकती है. 

सिगरेट और तंबाकू के नुकसान को कम करने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 6 फूड्स!

बेड वेटिंग का कैसे करवाएं ट्रीटमेंट? | How To Get Treatment For Bed-wetting?

  • अगर आप बेड वेटिंग की समस्या से जूझ रहे है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.
  • बीमारी से बचने का सबसे बेस्ट तरीका होता है दवाइयां लेना.
  • इससे बचने के लिए आप अलार्म सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह अलार्म आपको अलर्ट कर देगा और आप समय रहते पता लगा सकेंगे.
  • उठने का निश्चित समय तय कर लें. अगर आप सुबह जल्दी उठ जाएंगे और वॉशरूम का इस्तेमाल करेंगे तो आप इस समस्या से उबर सकते हैं.
  • सोने से ठीक पहले कुछ भी लिक्विड पीने से बचें.
  • कैफीन और अल्कोहल से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.