पीरियड्स का दर्द हो या चोट का, गोलियों की बजाय इन 3 नेचुरल पेनकिलर को खा सकते हैं आप, न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए

Natural Painkillers: न्यूट्रिशनिष्ट अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ नेचुरल ऑप्शन शेयर किए जो आपको दर्द और कई अन्य छोटी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं. इन तीन घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जो आपको अनावश्यक गोलियों से बचने में मदद कर सकते हैं.

पीरियड्स का दर्द हो या चोट का, गोलियों की बजाय इन 3 नेचुरल पेनकिलर को खा सकते हैं आप, न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए

अदरक शक्तिशाली यौगिकों से भरपूर है जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

पीरियड्स में क्रैम्प्स से लेकर गैस्ट्रिक प्रोब्लम्स तक आप कुछ गोलियां खाकर ऐसी प्रोब्लम्स को मैनेज कर सकते हैं. हालांकि, यह सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. पेनकिलर दवाओं और अन्य उपयोगी गोलियों का बहुत ज्यादा सेवन से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इसलिए, अक्सर ऐसी गोलियों के उपयोग को सीमित करने की सलाह दी जाती है. न्यूट्रिशनिष्ट नमामि अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ नेचुरल उपायों के बारे में बताया, जो आपको दर्द और कई अन्य छोटी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं. इन तीन घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें जो आपको अनावश्यक दवाइयों से बचने में मदद कर सकते हैं.

नेचुरल पेनकिलर का काम करती हैं ये 3 चीजें | These 3 things work as natural painkillers

नमामी ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "दर्द महसूस हो रहा है? इन नेचुरल चीजों को अपनाएं जो दर्द और सूजन से लड़ने में मदद कर सकती हैं."

1. अदरक

एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों में होने वाले क्रैम्प्स से लेकर पीरियड्स क्रैम्प्स तक अदरक इन सभी से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. नमामी इसे "नेचुरल स्वेलिंग वॉरियर" कहते हैं. उन्होंने कहा कि अदरक शक्तिशाली यौगिकों से भरपूर है जो सूजन को कम करने और मसल्स क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. आप आसानी से एक कप ताजी अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं और सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 बड़े रोगों में मददगार हो सकता है करी पत्ता का सेवन, कई औषधीय गुणों से है भरपूर, जानिए फायदे

2. हल्दी

हल्दी सिर्फ एक मसाले से कहीं ज्यादा है. इसमें करक्यूमिन नामक तत्व होता है जिसमें एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, दर्द और दर्द को कम करने, सर्दी और खांसी की तीव्रता को कम करने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है.

करक्यूमिन के बेहतर अवशोषण के लिए इसे काली मिर्च के साथ मिलाएं.

3. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज आपको एक साथ कई समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं. कुछ सौंफ़ के बीज चबाने से गैस को बाहर निकालने, सूजन को कम करने और पेट से संबंधित कई अन्य समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. आप कुछ सौंफ के बीज चबा सकते हैं या खाने से पहले एक कप सौंफ की चाय का आनंद ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: माता पिता की ये 5 गलतियां बच्चों का कॉन्फिडेंस कर सकती हैं कमजोर, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

इन सरल उपायों को आज़माएँ और जब भी संभव हो गोलियाँ छोड़ दें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)