विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 बड़े रोगों में मददगार हो सकता है करी पत्ता का सेवन, कई औषधीय गुणों से है भरपूर, जानिए फायदे

Curry Leaves Benefits: करी पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं जो कई रोगों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे रोग बता रहे हैं जिनसे राहत पाने में करी पत्तियां मददगार हो सकती हैं.

Read Time: 3 mins
इन 5 बड़े रोगों में मददगार हो सकता है करी पत्ता का सेवन, कई औषधीय गुणों से है भरपूर, जानिए फायदे
Curry Leaves Benefits: करी पत्तियों में कई पोषक तत्व और विटामिन्स होते हैं.

Curry Leaves Health Benefits: करी पत्तियों का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं है, बल्कि इनके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधित लाभ भी हो सकते हैं. करी पत्तियों में कई पोषक तत्व और विटामिन्स होते हैं जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. साधारण सा दिखने वाला करी पत्ते का पौधा कई चमत्कारिक स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. यहां हम कुछ बीमारियां बता रहे हैं जिनसे राहत पाने के लिए इन पत्तियों का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: माता पिता की ये 5 गलतियां बच्चों का कॉन्फिडेंस कर सकती हैं कमजोर, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

इन बीमारियों से राहत दिला सकता है करी पत्ता | Curry leaves can provide relief from these diseases

1. डायबिटीज (Diabetes): करी पत्तियों में अनेक गुणकारी तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा करी पत्तियों में पाया जाने वाला विटामिन ए कारगर होता है जो इंसुलिन रिलेशन प्रोसेस को सहायक बनाता है.

2. पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Issues): करी पत्तियों में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाचन क्रिया को सुधारने में मदद कर सकते हैं, जिससे पेट संबंधित समस्याएं जैसे कि अपच, कब्ज और एसिडिटी में लाभ हो सकता है.

3. बालों की समस्याएं (Hair Issues): करी पत्तियों में पाया जाने वाला कैरोटीन बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और बालों की गिरने को रोकता है.

4. ब्रेन रिलेटेड समस्याएं (Brain Health Issues): करी पत्तियों में पाया जाने वाला कैरोसिन और अच्छे गुणकारी तत्व याददाश्त को बढ़ा सकते हैं और ब्रेन रिलेटेड प्रोसेस को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में फट रहे हैं होंठ तो हो सकते हैं ये कारण, यहां जानें होंठों को फटने से बचाने के घरेलू उपाय

5. किडनी की समस्याएं (Kidney Issues): करी पत्तियों में मौजूद अनेक पोषक तत्व किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और किडनी संबंधित समस्याओं को रोकने में सहायक हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
इन 5 बड़े रोगों में मददगार हो सकता है करी पत्ता का सेवन, कई औषधीय गुणों से है भरपूर, जानिए फायदे
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;