रात के समय केला खाना चाहिए या नहीं, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

Banana Side Effects: आयुर्वेद के अनुसार रात के समय केले का समय नहीं करना चाहिए. अगर आप रात के समय केले का सेवन करते हैं तो आपको इससे कई समस्या हो सकती हैं.

रात के समय केला खाना चाहिए या नहीं, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

Banana Side Effects: रात के समय केले का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Banana Side Effects in Hindi: केले को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें केले में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन फल खाने का अपना एक समय होता है. ठीक उसी तरह केले का सेवन भी दिन के समय करना फायदेमंद माना जाता है. रात के समय केले का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार रात के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से सर्दी-खांसी जैसी तमाम समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं रात में केले का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए.

रात के समय केला खाने के नुकसान- (Kela Khane Ke Nuksan)

1. पाचन-

रात के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केले से प्राप्त फाइबर के अत्यधिक सेवन से सूजन, गैस और दस्त सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.  

ये भी पढ़ें- दुल्हन बनने जा रही हैं तो नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 5 चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

2. वजन-

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के कारण केला बहुत अधिक कैलोरी से भरपूर होता है. इसलिए अगर आप रात के समय इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- इन 10 आदतों की वजह से एनर्जी हमेशा रहती है डाउन, थकान और आलस में गुजरते हैं दिन

3. ब्लड शुगर-

शुगर के मरीजों के लिए केले का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए केला काफी हानिकारक साबित हो सकता है. केले में नेचुरल शुगर होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.  

4. एलर्जीः

कई लोगों को केला खाने से सूजन और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको केला खाने के बाद शरीर में सूजन और एलर्जी महसूस हो रही है, तो आप इसका सेवन करने से बचें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)