Remedies For Hair Fall: नहीं रुक रहा बालों का झड़ना, तो इस्तेमाल करें सिर्फ ये 2 चीजें, तुरंत मिलेगा फायदा

Best Oil For Hair Fall Control: यहां एक सरल उपाय है जिससे आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं. आप सिर्फ दो सामग्रियों की मदद से बालों के झड़ने से भी राहत पा सकते हैं.

Remedies For Hair Fall: नहीं रुक रहा बालों का झड़ना, तो इस्तेमाल करें सिर्फ ये 2 चीजें, तुरंत मिलेगा फायदा

Remedies To Stop Hair Fall: बालों का झड़ना कई कारकों के साथ जुड़ा हुआ है.

How Can I Control Hair Fall: बालों का झड़ना कई कारकों के साथ जुड़ा हुआ है जिनमें खराब खानपान, हेयर केयर रूटीन का पालन न करना, स्ट्रेस और पर्यावरणीय कारक. बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने में मदद करने वाले उपाय कई हैं, लेकिन ये बहुत कम लोगों को पता होते हैं. कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बालों के झड़ने का कम या बंद कर सकते हैं और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने में मददगार हैं. रसोई में उपलब्ध 2 चीजों का उपयोग कर आप अपने बालों की समस्या को ठीक कर सकते हैं. यहां जानें कौन सी हैं वह दो चमत्कारिक घरेलू उपचार.

बालों के झड़ना रोकने के लिए कारगर उपचार | Effective Remedies To Stop Hair Fall

बालों के लिए मेथी के फायदे (Benefits Of Fenugreek For Hair)

आमतौर पर मेथी का उपयोग कई व्यंजनों में एक के रूप में किया जाता है. इन बीजों में आयरन और प्रोटीन होता है जो बालों के विकास में मदद करते हैं. मेथी का उपयोग सिर के बालों को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है जो बालों को बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है.

How To Remove Lice From Hair: बच्‍चों के सिर में जुओं से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू उपाय

बालों के लिए सरसों के तेल के लाभ | Benefits Of Mustard Oil For Hair

आपको बालों को नियमित रूप से तेल लगाने के लिए हजार बार सलाह दी जाती है. ऑयलिंग आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है. सरसों का टेल रूसी, सूजन को कम करने और आपके बालों को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी और सरसों को मिलाएं:

आप अपने बालों के लिए सरसों के तेल और मेथी के बीजों का तेल तैयार कर सकते हैं. लगभग आधा लीटर सरसों का तेल लें. इस तेल में दो बड़े चम्मच मेथी के दाने डालें. इस मिश्रण को स्टोव पर रखें और तेल को तब तक गर्म होने दें जब तक कि बीज काला न हो जाए. एक बार जब यह हो जाए, तो पैन को अलग रख दें और इसे ठंडा होने दें. जब कमरे के तापमान पर आप मिश्रण को हिला सकते हैं और बालों और खोपड़ी की मालिश के लिए इस तेल का उपयोग कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.