आपका बच्चा भी बात-बात पर हो जाता है गुस्सा, तो कर लीजिए ये काम, फिर अपने आप हो जाएगा शांत

How To Calm Down A Child's Anger: बच्चे अक्सर निराश होने पर गुस्सा हो जाते हैं. माता-पिता के लिए यह जरूरी है कि वे बच्चों को हेल्दी तरीके से अपने गुस्से का कारण बता पाए. जानिए कैसे अपने बच्चे को गुस्सा शांत करने के तरीके बताएं.

आपका बच्चा भी बात-बात पर हो जाता है गुस्सा, तो कर लीजिए ये काम, फिर अपने आप हो जाएगा शांत

Bache Ka Gussa Kaise Kam Kare: माता-पिता बच्चों को गुस्सा शांत करने के तरीके बताएं.

Child's Anger: क्या आपके बच्चे को भी जल्दी गुस्सा आ जाता है. बच्चों में गुस्से की समस्या माता-पिता के लिए चिंता का एक बड़ा कारण हो सकती है. बच्चों में गुस्सा होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर क्रोध बार-बार हर बात पर होता है तो तो ये एक समस्या का संकेत हो सकता है. बच्चे अक्सर निराश होने पर गुस्सा हो जाते हैं. माता-पिता के लिए यह जरूरी है कि वे बच्चों को बताएं कि हेल्दी तरीके से अपने गुस्से पर कैसे काबू पाएं. स्कूल जाने वाले बच्चे ज्यादा गुस्सा कर सकते हैं. हो सकता है कि वे अपने वातावरण में बदलावों देख रहे हों, जैसे कि नया स्कूल या पारिवारिक स्थिति. इससे निराशा और क्रोध पैदा हो सकता है.

बच्चे के गुस्से को शांत कैसे करें? | How to calm down a child's anger?

1. अपने बच्चे को स्किल्स सिखाएं

अपने बच्चे को उसके गुस्से से निपटने के लिए स्किल्स सिखाना मददगार हो सकता है. इसमें डीप ब्रीदिंग, अपनी भावनाओं को लिखना या किसी भरोसेमंद व्यक्त से बात करना शामिल हो सकता है.

2. बच्चे को उनके ट्रिगर्स को पहचानने में मदद करें

अपने बच्चे को यह पहचानने में मदद करें कि उनके गुस्से का कारण क्या है. एक बार जब उन्हें पता चल जाता है तो वे इसका अनुमान लगाना सीख सकते हैं और अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए प्रयास कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चे को अच्छे संस्कार कैसे दें? सदगुरु से सीखें पेरेंट्स कैसे घोल सकते हैं बच्चों के जीवन में खुशियां, करें बस ये 5 काम

3. उनकी फीलिंग्स के बारे में बात करें

अपने बच्चे को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रेरित करें, भले ही वह गुस्से में हो. इससे उन्हें अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय पहचानने और उन पर काम करने में मदद मिल सकती है.

4. एक ब्रेक लेने को कहें

अपने बच्चे को याद दिलाएं कि जब वह गु्स्सा महसूस कर रहा हो तो ब्रेक लेना ठीक है. उन्हें कुछ गहरी सांसें लेने के लिए कहें और थोड़ा शांत रहने के लिए कहें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)