सीरिया में भूकंप के मलबे में जन्मी बच्ची को मिला 'अया' नाम, गोद लेने के लिए सैकड़ों लोग आए आगे, मिला गया नया घर

Syria And Turkey Earthquake: सोमवार को मलवे के नीचे दबी मां ने जिस बच्ची को जन्म और उसे एक नाम और घर मिल गया है. बच्ची के रेस्क्यू का वीडियो (Rescue Video) जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ उसको गोद लेने के कई लोग आए और अब बच्ची का नामकरण भी हो गया और उसे घर भी मिल चुका है.

सीरिया में भूकंप के मलबे में जन्मी बच्ची को मिला 'अया' नाम, गोद लेने के लिए सैकड़ों लोग आए आगे, मिला गया नया घर

Syria Earthquake: मलबे में जन्मी बच्ची को नाम और घर मिल चुका है.

सीरिया (Syria) और तुर्की (Turkey) में सोमवार को आए भीषण भूकंप (Earthquake) में अब तक 21,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं. चौबीसों घंटे बचाव अभियान जारी है लेकिन बर्फ और बारिश जीवित बचे लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं, जिसकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इसी बीच सोमवार को मलवे के नीचे दबी मां ने जिस बच्ची को जन्म और उसे एक नाम और घर मिल गया है. बच्ची के रेस्क्यू का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ उसको गोद लेने के कई लोग आए और अब बच्ची का नामकरण भी हो गया और उसे घर भी मिल चुका है.

ये 21 प्रकार के कैंसर बनते हैं लाइफ के लिए खतरा, जानें कौन सा कैंसर कैसे और कहां बनता है

अया रखा गया बच्ची का नाम:

उसका नाम अया रखा गया है, जिसका अर्थ अरबी में 'चमत्कार' होता है. उसके पिता के चाचा का कहना है कि अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद वह उसे घर ले जाएंगे, क्योंकि उसके परिवार का कोई भी सदस्य जीवित नहीं है. भूकंप में सलाह अल-बद्रान का अपना घर भी नष्ट हो गया और वह वर्तमान में अपने परिवार के साथ एक तंबू में रह रहे हैं.

रेस्क्यू का वीडियो हुआ वायरल:

नन्ही आया के रेस्क्यू का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. फुटेज में दिख रहा है कि एक व्यक्ति चार मंजिला इमारत के मलबे से धूल से ढके एक छोटे बच्चे को पकड़ता हुआ दौड़ता हुआ आ रहा है. एक दूसरा व्यक्ति नवजात शिशु के लिए कंबल लेकर दौड़ता आ रहा है जबकि तीसरा उसे अस्पताल ले जाने के लिए कार के लिए चिल्लाता है.

कैंसर से बचाव, ब्लड प्रेशर कंट्रोल और आंखों के लिए भी जबरदस्त है शलजम, जानें गजब फायदे

बच्चे को इलाज के लिए पास के आफरीन कस्बे के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसके शरीर पर चोट के निशान थे, वह ठंडी थी और मुश्किल से सांस ले रही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आया उन कई बच्चों में से एक है जो सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के कारण अनाथ हो गए. संयुक्त राष्ट्र की चिल्ड्रन एजेंसी, यूनिसेफ ने कहा कि यह उन बच्चों की निगरानी कर रही है जिनके माता-पिता लापता हैं या मारे गए हैं और अस्पतालों के साथ कॉर्डिनेट कर रही है ताकि परिवार के सदस्यों को ट्रैक किया जा सके.