विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में इस चीज की कमी से जल्दी सफेद होते लगते हैं बाल, यहां जाने इसे बढ़ाने के उपाय

White Hair Cause: सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग अक्सर हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बाल समय से पहले सफेद क्यों होने लगते हैं.

Read Time: 4 mins
शरीर में इस चीज की कमी से जल्दी सफेद होते लगते हैं बाल, यहां जाने इसे बढ़ाने के उपाय
बाल सफेद होने के कारण.

Baal Safed Kyu Hote Hai: उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना एक नॉर्मल बात है, लेकिन आज के समय में बालों का सफेद होना बढ़ती उम्र के साथ नहीं होता है. बल्कि असमय ही बाल सफेद होने लगे हैं. सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग अक्सर हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बाल समय से पहले सफेद क्यों होने लगते हैं. समय से पहले बालों के सफेद होने के कारणों को जानना भी जरूरी है. बता दें कि शरीर में बनने वाले मेलेनिन बालों के पिगमेंटेशन की वजह बनता है. शरीर में इस तत्व की कमी की वजह से ही बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए इसके उत्पादन को बढ़ावा देना चाहिए. नेचुरल तरीके से भी मेलेनिन प्रोडक्शन को बढ़ावा (melanin for grey hair)  जा सकता है. आइए जानते हैं मेलेनिन के बारे में.

ये भी पढ़ें: बस सोने से पहले शहद में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगे चेहरे पर पड़े जिद्दी पिंपल्स के निशान

क्या है मेलेनिन

मेलेनिन एक ऐसा तत्व है जो ह्यूमन बॉडी में स्किन, बाल और आंखों के पिगमेंटेशन को कंट्रोल करने में मदद करता है. बता दें कि शरीर में तीन तरह के मेलेनिन पाए जाते हैं. यूमेलेनिन, फोमेलेनिन और न्यूरोमेलेनिन. यूमेलेनिन काले और गहरे भूरे जैसे गहरे पिगमेंट के लिए होता है, जबकि फोमेलेनिन हल्का पिगमेंट देता है, जिसमें गुलाबी या लाल रंग के होंठ, भूरे बालों के लिए. न्यूरोमेलेनिन में और भी गहरा पिगमेंट होता है. न्यूरोमेलेनिन जीवन भर विकसित होता रहता है.

क्यों होती है मेलेनिन की कमी

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में मेलनिन की कमी होने लगती है और उसका प्रोडक्शन कम हो जाता है. बढ़ती उम्र के साथ ही जेनेटिक्स, यूवी रेज, विटामिन बी की कमी, केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल और स्ट्रेस भी मेलेनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकते हैं.

मेलेनिन बढ़ाने का तरीका

विटामिन 

अपनी डाइट में विटामिन्स को जरूर शामिल करें. बालों के लिए विटामिन ए, सी और बी 12 जरूरी होते हैं. इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें जिसमें ये पोषक तत्व पाए जाते हों.

मिनरल्स     

बालों के लिए विटामिन्स की तरह ही मिनरल्स भी बहुत जरूरी होते हैं. अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आपको अपने शरीर में मिनरल्स की कमी हो सकती है. आयरन और कॉपर ये दोनों मिनरल मेलेनिन बढ़ाने में मदद करते हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं और बालों में मेलेनिन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं. 

बायोटिन

बायोटिन पानी में घुलनशील विटामिन्स हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है. बायोटिन की कमी भी बालों को सफेद करने का कारण होता है. इसलिए अपनी डाइट में बायोटिन शामिल करें. 

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
शरीर में इस चीज की कमी से जल्दी सफेद होते लगते हैं बाल, यहां जाने इसे बढ़ाने के उपाय
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;